यह जीव पृथ्वी पर सबसे अधिक समय तक जीवित रहता है, नहीं जानते होंगे आप

नई दिल्ली: धरती पर इंसानों के अलावा जानवर और जानवर भी रहते हैं। यहां विभिन्न प्रजातियों के जानवर पाए जाते हैं। कोई सागर की गहराई में रहता है, कोई धरती पर और कोई अनंत आकाश में उड़ता है। हर जीव की अपनी विशेषता होती है। यह रंग, आकार, गुणवत्ता और भोजन है जो प्रत्येक जीवित प्राणी को एक दूसरे से अलग करता है। इसी तरह हर जीव का जीवन काल अलग-अलग होता है। कोई सैकड़ों वर्षों तक जीवित रहा है और कोई कुछ वर्षों तक। इस कड़ी में आज हम एक ऐसे जानवर के बारे में बताएंगे जो पूरी दुनिया में अपनी लंबी उम्र के लिए जाना जाता है।

आपको जानकर हैरानी होगी कि यह इतना लंबा जीवन जीती है कि यह सभी जानवरों को पीछे छोड़ देती है। स्वभाव से शांत रहने वाला यह जानवर समुद्र की गहराई में और जमीन पर भी पाया जाता है। दुनिया में सबसे लंबे समय तक जीवित रहने वाला जानवर कछुआ है। हां! कछुआ एक ऐसा प्राणी है जो किसी भी जानवर से अधिक समय तक जीवित रहता है। इस जानवर की औसत उम्र 150 से 200 साल के बीच होती है। क्या आप दुनिया के सबसे पुराने कछुए के बारे में जानते हैं? आज हम जिस कछुए की उम्र के बारे में बात करने जा रहे हैं वह इतनी है कि वैज्ञानिक भी इसकी उम्र को लेकर असमंजस में हैं।

इस कछुए का नाम जोनाथन है और इसे दुनिया के सबसे पुराने जीव का खिताब मिला है। यह कछुआ दक्षिण अटलांटिक महासागर के सेंट हेलेना द्वीप में पाया जाता है। यह अपनी उम्र के लिए पूरी दुनिया में मशहूर है। जोनाथन का जन्म 1832 में हुआ था। ऐसे में साल 2022 में इसकी उम्र 190 साल हो गई है। 1882 में जब जोनाथन 50 साल के थे, तब उन्हें सेंट हेलेना लाया गया था। जोनाथन का नाम “सबसे पुराने जानवर” के लिए गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज है।

यह कछुआ शाकाहारी है और अपने खाने में पत्ता गोभी, खीरा, गाजर, सेब, केला और मौसमी फल खाना पसंद करता है। यह सर्दियों में धूप सेंकना और गर्मियों में छाया में रहना पसंद करती है। हालांकि बढ़ती उम्र का असर इस पर भी नजर आ रहा है। इसकी दृष्टि कमजोर हो गई है और सूंघने की शक्ति भी कम हो गई है। जानकारों का कहना है कि फिलहाल उनकी तबीयत ठीक है। ऐसा लगता है कि वह अभी भी एक लंबा जीवन जीएगा।