जनधन खाते पर इस तरह मिलते हैं 2.30 लाख रुपए, जानें कैसे उठाएं फायदा

विश्व की सबसे बड़ी इस वित्तीय समावेशन पहल ने आम जनता के लिए बैंकों के द्वार खोल दिए और उन्हें जन धन खाते की पासबुक व रुपए कार्ड की नई शक्ति प्रदान की है

सरकार की प्रधानमंत्री जन धन स्कीम को सात वर्ष पूरे हो गए हैं. केंद्र की इस योजना को गरीबों ने बहुत पसंद किया है. इस स्कीम के अंतर्गत खोले गए अकाउंट्स की संख्या कुछ वर्षों में तीन गुना हो गई है। वित्तीय सेवा विभाग (डीएफएस) ने ट्वीट कर इस बात की खबर दी है। ट्वीट में लिखा है कि इस स्कीम के खातों में तीन गुना वृद्धि हुई है।

Money - Petrol Diesel Price

आपको बता दें कि विश्व की सबसे बड़ी इस वित्तीय समावेशन पहल ने आम जनता के लिए बैंकों के द्वार खोल दिए और उन्हें जन धन खाते की पासबुक व रुपए कार्ड की नई शक्ति प्रदान की है। इस स्कीम के अंर्तगत अकाउंट खोलने के बाद सभी को सस्ता बीमा, पेंशन एवं अन्य वित्तीय सेवाएं दी जाती हैं।

इस तरह मिलेंगे 2.30 लाख रुपए

जानकारी के मुताबिक जन धन अकाउंटहोल्डर्स को 2.30 लाख रुपए का लाभ दिया जाता है। जन धन अकाउंटहोल्डर्स को किसी भी बैंक में अकाउंट खुलवाने पर दुर्घटना बीमा कवर दिया जाता है। अकाउंटहोल्डर्स को एक लाख रुपए के इंश्योरेंस व साथ में तीस हजार रुपए का जनरल बीमा दिया जाता है।

यदि दुर्घटना में खाताधारक की मृत्यु हो जाती है, तो उसे 2 लाख रुपए दिए जाते हैं। इसके हिसाब से जन धन अकाउंटहोल्डर्स के परिजनों को 2.30 लाख रुपए तक मिल सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close