ये है चीन का ‘भूतिया गांव’ जहां रहते हैं कम लोग, तस्वीरें देखकर दंग रह जाएंगे आप

नई दिल्ली: दुनिया के सबसे बड़े चारदीवारी वाले देश चीन में एक ऐसा गांव है. इसके बारे में जानकर आप हैरान रह जाएंगे। लोग इस गांव को भूत गांव के नाम से जानने लगे हैं। यह भूतिया गांव पूर्वी चीन में झेजियांग राज्य के शेंगशान द्वीप पर स्थित है। इस गांव का नाम हुतोवन है।

दरअसल, अब इस गांव में कुछ ही लोग रहते हैं। इस गांव पर हरी घास और लताओं का कब्जा है। इस गांव के घरों पर हरी घास उग आई है, पूरा घर लताओं से ढका हुआ है। जिससे यह गांव भूतिया गांव सा लगने लगा है। इस गांव को देखने के बाद आपको फिल्म के सेट जैसा नजारा याद आ जाएगा।

ऐसा नहीं है कि पहले इस गांव में इतने ही लोग रहते थे। आपको बता दें कि पहले इस गांव में करीब 500 घर हुआ करते थे। जिसमें करीब 2000 मछुआरों के परिवार रहते थे। जिससे गांव में चहल-पहल रही। लेकिन समय के साथ सब कुछ बदल गया। मुख्य सड़क से टापू की दूरी होने के कारण लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ा।

यहां न तो बच्चों को अच्छी शिक्षा मिल पाती थी और न ही लोग रोजमर्रा का सामान ला पाते थे। इसके कारण यहां रहने वाले परिवारों ने वर्ष 1990 में पलायन करना शुरू कर दिया। ताकि वे एक बेहतर जीवन जी सकें। उनके बच्चे पढ़-लिखकर आगे बढ़ सकते हैं।

वर्ष 1994 तक इस गांव के लगभग सभी परिवार पलायन कर चुके थे। गांव के घर खाली थे। अब यहां कुछ ही लोग रहते हैं। खाली घरों में घास उग आई और उन पर लताएं फैलने लगीं। लोगों के न होने से इस गांव के कोने-कोने में पेड़-पौधे उग आए हैं. इसलिए अब यह गांव पर्यटन स्थल की तरह आकर्षित होता जा रहा है।