ये है ऐसी एटीएम मशीन, जिससे पैसे नहीं बल्कि निकालती है सोना, ये है वजह

नई दिल्ली: आजकल बढ़ती तकनीक के चलते पैसों के लेन-देन की प्रक्रिया बेहद आसान हो गई है. आज के समय में कोई भी बैंकों में लंबी लाइन लगाकर पैसे नहीं निकालता है। आज के दौर में एटीएम पैसे निकालने का सबसे सुलभ और आसान तरीका बन गया है। अब आप पूरी दुनिया में कहीं भी जाएं एटीएम से आसानी से पैसे निकाल सकते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि कुछ एटीएम के जरिए भी सोना निकाला जाता है।

atm_199576_730x419दरअसल, जिस एटीएम से आप पैसे निकालते हैं, अगर आप उस एटीएम से सोना निकालना शुरू कर दें, तो आप वाकई हैरान रह जाएंगे। लेकिन क्या आप जानते हैं कि कुछ देशों में ऐसा होता है यानी पैसे की जगह वहां के एटीएम से सोना निकल जाता है. सोने की निकासी का एटीएम अबू धाबी में अमीरात पैलेस होटल की लॉबी में लगाया गया था।

जानकारी के मुताबिक इस लॉबी से 320 तरह के सोने के सामान निकाले जा सकते हैं. दुनिया भर में ज्यादातर लोग तिजोरी में सोना रखते हैं, लेकिन अबू धाबी के लोग आराम से अपना सोना बैंक में जमा कर सकते हैं और जब चाहें एटीएम से निकाल सकते हैं।

इसके लिए आपको सबसे पहले कार्ड को एटीएम मशीन के अंदर डालना होगा। इसके बाद आप आसानी से सोना निकाल सकते हैं। लेकिन इसके लिए आपको एक बात का ध्यान रखना होगा कि आपका वहां अकाउंट है या नहीं। क्योंकि अबू धाबी में कोई भी व्यक्ति अपने घर में सोना जमा नहीं रखता है। हर कोई सोना जमा करता है ताकि उसकी सुरक्षा को लेकर कोई चिंता न हो।