ये है भारत का सबसे पुराना किला, आज तक कोई नहीं जान पाया इसका राज, इतिहास है काफी रोचक

नई दिल्ली: हमारे देश में अंग्रेजों से पहले कई राजा अलग-अलग इलाकों में राज करते थे. इसमें मुगल और राजपूत राजाओं के नाम शामिल हैं। अधिकांश राजाओं को बड़े-बड़े महल और किले बनाने का शौक था। कई राजाओं ने ऐसे अद्भुत और मजबूत किले बनवाए, जिनमें से कई आज भी सुरक्षित हैं।

ऐसा ही एक किला हिमाचल प्रदेश के कांगड़ा जिले में स्थित है। इस किले को कांगड़ा किले के नाम से जाना जाता है। कांगड़ा किले का रहस्य आज भी लोगों के लिए पहेली बना हुआ है। यह किला 463 एकड़ में फैला हुआ है। हिमाचल में मौजूद किलों में यह सबसे बड़ा किला है।

कांगड़ा का किला रहस्यों से भरा है। इस किले का निर्माण कब हुआ इसकी जानकारी किसी को नहीं है। इस किले का उल्लेख सिकंदर महान के युद्ध अभिलेखों में भी मिलता है, जो ईसा पूर्व चौथी शताब्दी में इसके अस्तित्व का सुझाव देता है। ऐसा माना जाता है कि इसे कांगड़ा राज्य (कटोच वंश) के राजपूत परिवार द्वारा बनवाया गया होगा। यह परिवार प्राचीन त्रिगत साम्राज्य का वंशज साबित हुआ था। आपको बता दें कि महाभारत में त्रिगत साम्राज्य का उल्लेख मिलता है।

कांगड़ा किले का इतिहास भी बहुत दिलचस्प है। 1615 ई. में मुगल बादशाह अकबर ने किले को जीतने के लिए घेराबंदी की, लेकिन वह इसे जीतने में असफल रहा। फिर 1620 ई. में अकबर के बेटे जहांगीर ने चंबा के राजा को मजबूर कर इस किले पर कब्जा कर लिया। जहाँगीर ने सूरजमल की सहायता से अपने सैनिकों को इस किले में प्रवेश कराया था। इसके बाद 1789 ई. में कांगड़ा का किला एक बार फिर कटोच वंश के नियंत्रण में आ गया।

तब राजा संसार चंद द्वितीय ने इसे मुगलों से मुक्त कराया। यह किला 1828 ई. तक कटोच के अधीन रहा, लेकिन राजा संसार चंद द्वितीय की मृत्यु के बाद महाराजा रणजीत सिंह ने इस किले पर कब्जा कर लिया। बाद में यह किला साल 1846 तक सिखों की निगरानी में रहा। तब अंग्रेजों ने इस पर डेरा डाल दिया था। हालाँकि, 4 अप्रैल 1905 को एक भीषण भूकंप के बाद, अंग्रेजों ने किले को छोड़ दिया।

भूकंप में यह किला बुरी तरह क्षतिग्रस्त हो गया था। इससे किले के अंदर कई मूल्यवान कलाकृतियां और इमारतें नष्ट हो गईं। हालांकि इसके बावजूद इस किले में अपने आप में इतिहास की कई कहानियां हैं। इस किले में आज भी सैकड़ों लोग पहुंचते हैं और भारत की प्राचीन भारतीय वास्तुकला के बारे में जानने की कोशिश करते रहते हैं।