ये है दुनिया का सबसे पुराना पेड़ जिसकी उम्र आप सोच भी नहीं सकते

नई दिल्ली: क्या आप दुनिया के सबसे पुराने पेड़ के बारे में जानते हैं? आपको शायद इस बात का अंदाजा न हो, लेकिन यूएस वाइल्डलाइफ सर्विस के पास दुनिया के सबसे पुराने पेड़ के बारे में सारी जानकारी है। इस तस्वीर में जो पेड़ आप देख रहे हैं। भले ही आपको इसमें कुछ खास न दिखे। यह पेड़ 4,847 साल पुराना ग्रेड बेसिन ब्रिसलकोन पाइन है। हालांकि, इसके लोकेशन की सारी जानकारी को गोपनीय रखा गया है। ऐसा संभावित तस्करों, चोरों या शोधकर्ताओं से बचाने के लिए किया गया है। जो इसे काटने में रुचि रखते हैं।

विश्व के सबसे पुराने पेड़ का नाम मेथुसेलह है। ऐसा कहा जाता है कि यह प्राचीन ब्रिसलकोन देवदार के जंगल में कहीं है। जो कैलिफोर्निया के इन्यो नेशनल फॉरेस्ट का हिस्सा है। हालांकि, इस चिन्ह के बाद भी इस पेड़ को ढूंढना काफी मुश्किल होगा। काटे जाने के डर से वन्यजीव सेवा ने अपनी तस्वीर के अलावा कोई जानकारी साझा नहीं की है।

पेड़ की रक्षा के लिए इतनी सावधानी बरतना आपको असाधारण लग सकता है। लेकिन उनके पास इसकी एक अहम वजह है. न्यूयॉर्क टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, पहले दुनिया के सबसे पुराने पेड़ की पहचान नेवादा के ग्रेट बेसिन नेशनल पार्क में एक पुराने देवदार के पेड़ के रूप में की गई थी। जिसे 1964 में एक ग्रेजुएट छात्र ने हैक कर लिया था।