सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है ये पत्ता, कई बड़ी बीमारियों को कर देता है जड़ से खत्म

अक्सर ऐसा होता है कि हम मूली खरीदते हैं लेकिन उसके पत्तों को घर लाने की बजाय उसे फेंक देते है, लेकिन शायद आपको नहीं पता मूली का पत्ता...

अक्सर ऐसा होता है कि हम मूली खरीदते हैं लेकिन उसके पत्तों को घर लाने की बजाय उसे फेंक देते है, लेकिन शायद आपको नहीं पता मूली का पत्ता हमारी सेहत के लिए कितना फायदेमंद है। आज हम आपको बतायेंगे कि मूली के पत्ते खाने के कितने फायदे हैं। अगर आप भी इसके फायदे जान लेंगे तो आप भी मूली के पत्ते फेकेंगे नहीं बल्कि उसका सेवन करना शुरू कर देंगे।

radish leaves
– मूली के पत्तों में विटामिन ए, विटामिन बी, विटामिन सी के साथ ही फास्फोरस, सोडियम, क्लोरिन, आयरन, मैग्नीशियम समेत अन्य पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो हमारी सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है। मूली का पत्ता मूत्र विकारों में भी काफी लाभकारी होता है।

–  मूली के पत्ते में विटामिन ए, विटामिन बी, सी के साथ ही क्लोरीन, फास्फोरस, सोडियम, आयरन, मैग्नीशियम और अन्य पोषक तत्वों से भरपूर मात्रा में पाए जाते है जो आपके पेट के लिए काफी फायदेमंद होते हैं।

– मूली के पत्तों को फेंकने की बजाय आप उसका प्रयोग सब्जी और पराठा बनाने में कर सकते हैं। इससे इम्युनिटी पावर बढ़ेगा साथ ही मेहनत करने पर भी थकान भी नहीं महसूस नहीं होती।

– मूली का पत्ता पाइल्स यानी की बवासीर के रोगियों के लिए भी लाभकारी होता है। पाइल्स के रोगियों को मूली का कच्चा पत्ता या फिर उसकी सब्जी खानी चाहिए। हर रोज इसके प्रयोग से आपकी समस्या समाप्त हो सकती है।

– मूली के पत्तों में सोडियम भरपूर मात्रा में होता है जो आपके शरीर में नमक की कमी को पूरा करता है इसलिए लो ब्लडप्रेशर के मरीजों मूली का पत्ता जरूर खाना चाहिए। इसके साथ ही इसमें मौजूद एंथेकाइनिन दिल के लिए भी फायदेमंद होता है।

– मूली के पत्तों में मौजूद फाइबर कब्ज की बीमारी से राहत देता है। वहीं, पीलिया के रोगियों को इसका रस निकाल कर मिश्री के साथ देना लाभकारी होता है। इतना ही नहीं इससे बालों के झड़ने की समस्या भी हल होती है।