अगले महीने से बदल जाएगा SBI का ये सबसे महत्वपूर्ण नियम, 44 करोड़ लोगों पर पड़ेगा इसका असर

भारतीय स्टेट बैंक का नया चार्ज केवल BSBD अकाउंट पर लागू होगा।

पब्लिक सेक्टर के देश के सबसे बड़े बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने कहा कि एक जुलाई से वो बचत खाते के लिए सर्विस चार्ज में बदलाव करने जा रहा है। इसमें एटीएम withdrawals के एक्सट्रा चेकबुक जारी करवाने और नॉन-फाइनेंशियल कार्य भी शामिल हैं। भारतीय स्टेट बैंक का नया चार्ज केवल BSBD अकाउंट पर लागू होगा।

state bank of india

बेसिक सेविंग अकाउंट (BSBD) के लिए अब मुफ्त कैश ट्रांजैक्शन की सीमा 4 कर दी गई है। इसमें बैंक से निकासी और ATM से निकासी दोनों शामिल हैं। उसके बाद प्रत्येक निकासी पर 15 रुपए का चार्ज लगेगा। ये चार्ज ATM और ब्रांच दोनों से निकासी पर लगेगा।

बेसिक सेविंग अकाउंट खुलवाने पर बैंक की तरफ से कस्टमर को 10 चेकबुक पेज फ्री में दिया जाएगा। ये एक वित्त वर्ष की लिमिट है उसके बाद चेकबुक लिए अलग से शुल्क देना होगा। हालांकि NEFT, IMPS, RTGS ट्रांजैक्शन पूरी तरह फ्री है।

अगर कोई उपभोक्ता एक वित्त वर्ष में 10 फ्री चेक बुक के एक्सट्रा 10 पेज वाला चेकबुक लेता है तो 40 रुपये लगेंगे। 25 पेज के लिए 75 रुपए लगेंगे। इमरजेंसी सर्विस के अंतर्गत 10 पेज के लिए 50 रुपए लगेंगे। इन शुल्कों पर GST अलग से शामिल है। सीनियर सिटिजन के लिए कोई चार्जेज नहीं है। BSBD खाते के साथ बैंक RuPay कार्ड जारी करता है। ये फ्री ऑफ कॉस्ट होता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *