इस मुस्लिम देश ने ट्विटर पर लगाया बैन, लांच किया भारत में बना ये ऐप!

मीडिया से बात करते हुए, CEO अप्रमेय ने कहा कि हम वहां की स्थानीय बोली को भी जोड़ने के बारे में विचार कर रहे हैं।

सोशल नेटवर्किंग साइट ट्विटर को नाइजीरिया सरकार ने अनिश्चितकालीन के लिए बैन कर दिया है। ट्विटर की जगह भारतीय माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म कू ऐप को लांच किया है, कू के CEO ने इस रिश्ते में सूचना दी, ‘मेड इन इंडिया’ माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म, कू ने कहा कि ये एप अब नाइजीरिया (Nigeria) में उपलब्ध है और उस पश्चिमी अफ्रीकी राष्ट्र में यूज़र्स के लिए नई स्थानीय भाषाओं को जोड़ने का इच्छुक है।

twitter

नाइजीरियाई सरकार द्वारा देश में ट्विटर के अनिश्चितकालीन (indefinite) निलम्बन के ऐलान के एक दिन बाद कू को लॉन्च किया गया, शनिवार को कू पर एक पोस्ट में, इसके CEO और सह-संस्थापक, अप्रमेय राधाकृष्ण ने ऑफीशियल तौर पर पुष्टि की कि अब कू अब नाइजीरिया में उपलब्ध है।

मीडिया से बात करते हुए, CEO अप्रमेय ने कहा कि हम वहां की स्थानीय बोली को भी जोड़ने के बारे में विचार कर रहे हैं। उन्होंने आगे कहा कि वे कू ऐप में एक स्थानीय नाइजीरियाई भाषा शुरू करने पर विचार कर रहे हैं।

CEO अप्रमेय ने पहले कहा था कि भाषा विविधता के मामले में नाइजीरिया भारत के समान है। इसमें सैकड़ों क्षेत्रीय भाषाएं हैं। उन्होंने कहा कि, हमने एक स्केलेबल प्लेटफॉर्म बनाया है, और हम अभी भी इसको बढ़ा रहे हैं, यह आज भी कई मुल्कों में उपयोग के लिए पहले से ही उपलब्ध है।

नाइजीरियाई अटॉर्नी जनरल और न्याय मंत्री, अबूबकर मलामी ने संघीय सरकार द्वारा नाइजीरिया में ट्विटर के संचालन पर बैन के बावजूद, अभी भी ट्विटर का उपयोग करने वाले नाइजीरियाई लोगों के विरूद्ध फौरन मुकदमा चलाने का आदेश दिया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *