सैकड़ों फीट नीचे जमीन में बसा है यह रहस्यमयी गांव, जानिए क्या है इसका कारण

नई दिल्ली: आलीशान घर में रहना हर किसी का सपना होता है, लेकिन आर्थिक तंगी के चलते हर किसी का यह सपना पूरा नहीं हो पाता। घर बनाने और फिर उसके निर्माण के लिए जमीन पर लाखों रुपये खर्च किए जाते हैं, लेकिन आज हम आपको एक ऐसे गांव के बारे में बताने जा रहे हैं जो जमीन पर नहीं बल्कि जमीन के अंदर स्थित है। इस गांव में कई घर हैं और इनमें हर तरह की सुविधाएं हैं। यह अद्भुत गांव जमीन की सतह से करीब साढ़े तीन सौ फीट नीचे स्थित है। हैरान करने वाली बात यह है कि इस गांव के लोग जमीन से सैकड़ों फीट नीचे भी सामान्य जीवन जी रहे हैं। कहा जाता है कि इस गांव में रहने वाले लोगों पर किसी न किसी तरह की दैवीय कृपा होती है। जिसके कारण ये लोग हजारों सालों से इस धरती की तलहटी में रह रहे हैं।

आपको जानकर हैरानी होगी कि इस गांव के लोग इतने साहसी हैं कि उन्होंने अपने साहस के बल पर धरती की सतह से साढ़े तीन सौ फुट नीचे भी दुनिया को बसा लिया है. इस विशाल कुएं में बसे गांव में एक डाकघर, एक गिरजाघर और एक छोटा सा बाजार भी है। धरती की गहराइयों में बसे इस गांव में पहुंचने पर ऐसा लगता है कि आप धरती को छोड़कर किसी और ग्रह पर पहुंच गए हैं. आपको बता दें कि जमीन के नीचे बसा यह गांव अमेरिका के ग्रांड कैन्यन में स्थित एक गहरी खाई के पास स्थित है। जिसका नाम ‘सुपाई’ है। इस गांव में करीब ढाई सौ लोग रहते हैं।

इस इलाके में रहने वाली एक हजार साल पुरानी जनजाति ने सुपाई गांव को बसाया था. इस गांव में मूल अमेरिकी रेड इंडियन रहते हैं। अमेरिका की यह जनजाति अपने शुरूआती समय से ही बेहद साहसी किस्म की रही है। यहाँ के लोग संवाद करने के लिए जिस भाषा का प्रयोग करते हैं उसे हवासुपाई कहते हैं। इस गांव तक पहुंचने के लिए जमीन से साढ़े तीन सौ फीट गहरा उतरना पड़ता है, जहां जाने का रास्ता मुश्किलों से भरा होता है। इस गांव तक पहुंचने के तीन रास्ते हैं। पहला रास्ता पैदल है, जिसमें लंबा रास्ता तय करना पड़ता है। दूसरा तरीका है खच्चर से।

इस गांव में बच्चों के पढ़ने के लिए स्कूल, डाकघर, चर्च और दैनिक उपयोग की वस्तुओं की दुकानें भी हैं। ऐसा लगता है कि यह छोटा भूमिगत बाजार दुनिया का इकलौता बाजार होगा। इस गांव के निवासियों ने जमीन के नीचे अपनी जरूरत की सभी चीजें बड़ी मेहनत और मेहनत से जमा की हैं। यहां रहने वाले लोग खेती कर अपना जीवन यापन करते हैं। टोकरी बनाना भी उनका व्यवसाय है।

इस गांव की बुनी हुई टोकरी पूरे अमेरिका में मशहूर है। तीन सौ फीट जमीन के अंदर बसा यह सुपाई गांव विदेश से आने वाले पर्यटकों के लिए अद्भुत आकर्षण का केंद्र है। लोग कौतूहल से इस गांव को देखने आते हैं। अमेरिका के ग्रांड कैन्यन के इलाके में जो भी आता है वह इस अद्भुत गांव को देखे बिना वापस नहीं जाता। इस गांव की प्राकृतिक सुंदरता देखते ही बनती है। सुपाई गांव अपनी अद्भुत विचित्रता के कारण पूरे विश्व में प्रसिद्ध है।