इस बार करवा चौथ पर बना है सभी योगों में श्रेष्ठ शिवयोग, सभी मनोकामनाएं होंगी पूरी

साथ ही बुधवार का दिन होने से इस पर्व का महत्व ज्यादा बढ़ गया है। यह कहना है उत्तराखंड के प्रमुख ज्योतिषाचार्यों का। 

ऋषिकेश। सुहागिनों का महापर्व करवा चौथ अबकी कई शुभ संयोग के साथ होगा। सभी योगों में श्रेष्ठ शिवयोग सुहागिन महिलाओं के लिए अखंड सौभाग्य और सभी मनोकामनाओं की पूर्ति करने वाला है। साथ ही बुधवार का दिन होने से इस पर्व का महत्व ज्यादा बढ़ गया है। यह कहना है उत्तराखंड के प्रमुख ज्योतिषाचार्यों का।
karva-chauth
उनका कहना है कि बुध सौंदर्य कारक ग्रह है। इस दिन सूर्य ग्रह भी विद्यमान होंगे। इससे बुधादित्य योग का निर्माण भी हो रहा है। शिवयोग के साथ ही सर्वार्थ सिद्धि, सप्तकीर्ति, महादीर्घायु और सुख्य योग का निर्माण हो रहा है। इस दिन चंद्रमा भी वृष राशि से निकलकर मिथुन राशि में संचार करेगा। ऐसे दुर्लभ संयोग वर्षों के बाद देखने को मिल रहे हैं।
उल्लेखनीय है कि यह व्रत कार्तिक माह की कृष्ण पक्ष चंद्रोदय व्यापिनी चतुर्थी को किया जाता है। सुहागिन इस दिन प्रातः काल ब्रह्म मुहूर्त में उठकर सरगी खा कर व्रत आरंभ करती हैं। मनोवांछित वर प्राप्ति के लिए कुंवारी कन्या भी इस व्रत को करती हैं। इस साल करवा चौथ  4 नवम्बर को है।

करवा चौथ पूजा मुहूर्त

करवा चौथ पूजा मुहूर्त शाम 5.29 से 6.48 बजे तक है। चतुर्थी तिथि 4 नवंबर को 3.24 पर आरंभ होकर 5 नवंबर को 5.14 समाप्त होगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *