परमाणु बम से भी भयानक है ये हथियार, 50 वर्षों से इस देश ने छिपा रखा था अब ऐसे खुला राज़़

अगर ये बम किसी देश पर गिरे तो उसकी बर्बादी का अंदाजा नहीं लगाया जा सकता है।

नई दिल्ली॥ विश्व में ताकतवर देश बनने की होड़ कई देशों के बीच लगी रहती है। जापान हो या अमेरिका या फिर चीन हो, हर देश अपने खुद को ताकतवर घोषित करने के लिए कई तरह के हथियार जमा करता रहता है। अभी तक के हथियारों की सूची में परमाणु हथियारों को सबसे अधिक असरदार तथा विनाशकारी बताया जाता है।

Blast

हर मुल्क जिसके पास ये हथियार है, वो इसे उपयोग करने से परहेज करते हैं। अभी तक यूएसए ने 2 मर्तबा जापान पर परमाणु हथियार का उपयोग किया है। इसके बाद किसी भी मिल्क ने इसका यूज़़ नहीं किया। मगर अब जाकर रूस ने एक वीडियो जारी किया है, जो आज से पचास वर्ष से पहले से टेस्ट किया गया था। रूस का ये ताकतवर बम हिरोशिमा पर गिराए गए बम से 3 हजार 333 गुना ज्यादा असरदार था। अगर ये बम किसी देश पर गिरे तो उसकी बर्बादी का अंदाजा नहीं लगाया जा सकता है।

रश्या की प्रदेश परमाणु ऊर्जा एजेंसी ने ज़ार बॉम्बे परीक्षण के पहले कभी नहीं देखे गए तस्वीरों को जारी किया है। इंसानी इतिहास में सबसे बड़ा मानव निर्मित ब्लॉस्ट, जिसमें 1961 में देश ने 50 मेगाटन थर्मोन्यूक्लियर बम ब्लॉस्ट किया था।

ये विस्फोट आर्कटिक सर्कल में एक द्वीप के ऊपर तेरह हजार फुट की ऊंचाई पर किया गया था। इस बम की शक्ति हिरोशिमा पर गिराए गए बम से 3,333 बार ज्यादा थी।

 

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *