इस दिन जन्म लेने वाले होते हैं किस्मत के धनी, जानिए अपना हाल

नई दिल्ली। सप्ताह का प्रत्येक दिन एक ग्रह द्वारा शासित होता है और ये संबंधित ग्रह उस दिन जन्म लेने वाले व्यक्ति के व्यक्तित्व पर अपनी प्रकृति की गहरी छाप छोड़ते हैं। सप्ताह के सभी दिन जीवन पर गहरा प्रभाव डालते हैं। व्यक्ति का व्यवहार और उसका चरित्र भी उस दिन के प्रभाव से प्रभावित होता है जिस दिन व्यक्ति का जन्म हुआ था। आइए आज बात करते हैं सप्ताह के किस दिन जन्म लेने वाले व्यक्ति के स्वभाव के बारे में।

सोमवार को जन्म लेने वाले लोग वाणी में मधुर होते हैं
सोमवार को जन्म लेने वाला व्यक्ति चंद्रमा के प्रभाव से बुद्धिमान और शांत होता है। ये लोग अपनी मीठी आवाज से दूसरे लोगों को आसानी से अपनी ओर आकर्षित कर लेते हैं। ऐसे लोग स्थिर स्वभाव के होते हैं और सुख और दुख दोनों में समान व्यवहार करते हैं।

मंगलवार को जन्में लोग परिवार का नाम रोशन करते हैं
मंगल के प्रभाव के कारण मंगलवार को जन्म लेने वाले लोग जटिल स्वभाव के होते हैं, दूसरों के काम में गलती करते हैं, युद्ध प्रेमी होते हैं, पराक्रमी होते हैं, अपनी बात पर अड़े रहते हैं और अपने परिवार का नाम रोशन करते हैं।

बुधवार को जन्में लोग पढ़ाई में रुचि रखते हैं
बुधवार के दिन जन्म लेने वाले लोग मधुरभाषी, पढ़ाई में रुचि रखने वाले, ज्ञानी, लेखक और बुध के प्रभाव से धनवान होते हैं। ये दूसरे लोगों पर आसानी से भरोसा नहीं करते हैं।

गुरुवार को जन्म लेने वालों को मिलता है सम्मान
इस दिन जन्म लेने वाला व्यक्ति बृहस्पति के प्रभाव के कारण विद्या में कुशल, धनवान, ज्ञानी, विवेकपूर्ण और अच्छा सलाहकार होता है। ये लोग दूसरों को उपदेश देने में हमेशा आगे रहते हैं। साथ ही उनमें लोगों से मान सम्मान और प्रसिद्धि पाने की तीव्र इच्छा होती है।

शुक्रवार को जन्म लेने वाले लोग स्वभाव से चंचल होते हैं
शुक्रवार के दिन जन्म लेने वाले लोग स्वभाव से चंचल होते हैं, भौतिक सुखों में लिप्त होते हैं, तर्क-वितर्क में बुद्धिमान होते हैं, धनवान होते हैं और शुक्र के प्रभाव से तेज बुद्धि वाले होते हैं। ऐसे लोगों की ईश्वर में आस्था कम होती है।

शनिवार को जन्म लेने वाले लोग गंभीर प्रकृति के होते हैं
शनिवार के दिन जन्म लेने वाले लोग कठोर स्वभाव के, पराक्रमी, परिश्रमी, कष्ट सहने की अद्भुत शक्ति वाले, शनि के प्रभाव से न्यायप्रिय और गंभीर स्वभाव के होते हैं। इन लोगों को सेवा के कारण प्रसिद्धि भी मिलती है।

तेजस्वी और गुणी का जन्म रविवार के दिन होता है
रविवार के दिन जन्म लेने वाला व्यक्ति तेज, चतुर, गुणी, उत्साही, परोपकारी, लेकिन सूर्य के प्रभाव के कारण स्वभाव से थोड़ा घमंडी और पित्त वाला होता है। रविवार को जन्म लेने वालों को बहुत गुस्सा आता है।

जन्म दिन दिखने में आकर्षक होते हैं
इस दिन जन्म लेने वाला व्यक्ति धार्मिक स्वभाव का होता है। वह एक पवित्र आत्मा है जो सामाजिक कार्यों में भाग लेती है। वह अपने जीवन में सभी प्रकार के भौतिक सुख प्राप्त करना चाहता है। ऐसे लोग दोस्तों के बीच काफी लोकप्रिय होते हैं। इनकी मानसिक और बौद्धिक क्षमता उच्च कोटि की होती है और दिखने में आकर्षक होती है।

रात में जन्म लेने वाले रोमांटिक स्वभाव के होते हैं
रात में जन्म लेने वाला व्यक्ति कम बातूनी होता है। रात में जन्म लेने वाले लोग रोमांटिक स्वभाव के होते हैं। विपरीत लिंग के प्रति इनका झुकाव अधिक होता है। वे चतुर हैं और खुद को समझने में माहिर हैं। शारीरिक कष्ट के कारण उन्हें बेवजह परेशान रहना पड़ता है। जातक का व्यवहार गुप्त रूप से अपने काम में व्यस्त रहने वाला है।