तीन बैचमैट्स को मिली देश की सुरक्षा की जिम्मेदारी, Army, Navy और Air force चीफ ने एक साथ किया था ये कोर्स

जनरल मनोज पांडे ने भारतीय थलसेना की कमान संभाल ली है। रविवार यानी आज सुबह ही उन्होंने नेशनल वॉर मेमोरियल पर जाकर शहीदों को...

नई दिल्ली। जनरल मनोज पांडे ने भारतीय थलसेना की कमान संभाल ली है। रविवार यानी आज सुबह ही उन्होंने नेशनल वॉर मेमोरियल पर जाकर शहीदों को श्रद्धांजलि दी। इसके बाद साउथ ब्लॉक परिसर में उन्हें गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया। इस मौके पर वायुसेना और नेवी चीफ भी मौजूद रहे।

rmy, Navy and Air Force Chief

खास बात ये है कि इस समय भारत की वायुसेना, थलसेना और जलसेना की कमान एक ही बैच के तीन अधिकारीयों के हाथ में है। आर्मी चीफ मनोज पांडे, वायुसेना चीफ विवेक राम चौधरी और नेवी चीफ आर हरि कुमार इन तीनों ने 61 एनडीए कोर्स में एक साथ किया था।

बता दें कि इससे पहले जनरल (रिटायर्ड) मनोज मुकुंद नरवणे, एयरफोर्स चीफ (रिटायर्ड) राकेश कुमार सिंह भदौरिया और एडमिरल (रिटायर्ड) करमबीर सिंह भी ऐसे बैचमेट्स थे जिन्हें एक साथ तीनों सेनाओं की जिम्मेदारी मिली थी।

थलसेना की कमान संभालने वाले जनरल मनोज पांडे ने एक बातचीत में कहा कि भारतीय सेना सारी चुनौतियों से निपटने के लिए तैयार है। इंडियन आर्मी का एक गौरवशाली इतिहास रहा है। थल सेना का देश निर्माण में अहम योगदान रहा है। उन्होंने कहा अब विश्व की भू-राजनीतिक तस्वीर तेजी से बदल रही है। ऐसे में तीनों सेनाएं साथ मिलकर काम करेंगी।

आज की परिस्थिति के हिसाब से हमें कभी भी, किसी भी ऑपरेशन के लिए तैयार रहना होगा।वहीं आर्मी चीफ जनरल मनोज पांडे ने कहा, सेना ने देश की सुरक्षा और अखंडता को बनाए रखने के लिए बहुत काम किया है और हमारी प्राथमिकता हमेशा ऑपरेशनल तैयारियों पर रहेगी।