पश्चिम बंगाल में आज अपनी ताकत दिखाएंगे पीएम मोदी, करेंगे इन परियोजनाओं का उद्घाटन

पीएम नोआपाड़ा से दक्षिणेश्वर तक मेट्रो रेलवे के विस्तार का उद्घाटन करेंगे। वे इस खंड पर पहली मेट्रो सेवा को हरी झंडी दिखाएंगे।

चुनावी माहौल के मध्य पीएम मोदी आज शाम पश्चिम बंगाल पहुंच रहे हैं। यहां वे कई रेलवे परियोजनाएं राष्ट्र को समर्पित करेंगे। इसके साथ कुछ अन्य परियोजनाओं का उद्घाटन करने वाले हैं। हुगली में वे एक जनसभा को भी संबोधित करेंगे।

Pm modi

पीएम नोआपाड़ा से दक्षिणेश्वर तक मेट्रो रेलवे के विस्तार का उद्घाटन करेंगे। वे इस खंड पर पहली मेट्रो सेवा को हरी झंडी दिखाएंगे। कुल 4.1 किलोमीटर के इस विस्तार का निर्माण मोदी सरकार द्वारा वित्त पोषित 464 करोड़ रुपये की लागत से किया गया है। बताया गया है कि ये विस्तार सड़क यातायात को कम करेगा और शहरी आवागमन में सुधार लाएगा।

इससे लाखों पर्यटकों एवं भक्तों का कालीघाट और दक्षिणेश्वर स्थित दो मशहूर काली मंदिरों तक पहुंचना आसान हो जायेगा। इस खंड पर बारानगर तथा दक्षिणेश्वर नाम के दो नवनिर्मित स्टेशनों में आधुनिक यात्री सुविधाएं हैं। इन स्टेशनों को आकर्षक भित्ति चित्रों, तस्वीरों, कलाकृतियों और मूर्तियों से सजाया संवारा गया है।

इसके अतिरिक्त पीएम नरेन्द्र मोदी दक्षिण-पूर्व रेलवे की 132 किलोमीटर लम्बी खड़गपुर-आदित्यपुर लाइन और 30 किमी की लंबाई वाली कलईकुंडा-झारग्राम के बीच तीसरी लाइन का उद्घाटन करेंगे, जिसे 1312 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत के साथ मंजूरी दी गई थी।

आपको बता दें कि कलईकुंडा और झारग्राम लाइन हावड़ा-मुंबई ट्रंक मार्ग पर यात्री और मालगाड़ियों की निर्बाध आवाजाही सुनिश्चित करने में मददगार साबित होगी।

पीएम अजीमगंज से लेकर खरगाघाट रोड रेलखंड के दोहरीकरण राष्ट्र को समर्पित करेंगे, जो पूर्वी रेलवे के हावड़ा-बैण्डेल-अजीमगंज खंड का एक हिस्सा है। इसे लगभग 240 करोड़ रुपये की परियोजना लागत से पूरा किया गया है। इसके अलावा वे रसूलपुर एवं मगरा के बीच 42 किलोमीटर लंबी तीसरी लाइन राष्ट्र को समर्पित करेंगे।

रसूलपुर और मगरा के बीच तीसरी लाइन 759 करोड़ रुपये की लागत से बिछाई गई है। सभी परियोजनाएं बेहतर परिचालन, यात्रा में कम समय लगने और ट्रेन परिचालन में अपेक्षाकृत अधिक सुरक्षा सुनिश्चित करने के साथ क्षेत्र के समग्र आर्थिक विकास को बढ़ावा देगी।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *