Tokyo Olympics 2020: बेटियों का करिश्मा, क्रिकेट के बाद हॉकी को भी मिली द वॉल, लगने लगा ये नारा…

महिला टीम की जीत बहुत ही चौंकाने वाली है, क्योंकि 1980 के बाद भारतीय टीम 2016 में रियो ओलिंपिक (Tokyo Olympics 2020) के लिए सिर्फ क्वालिफाई कर पाई थी। वहीँ 2016 में भी टीम 12वें स्थान पर रही थी।

टोक्यो ओलिंपिक (Tokyo Olympics 2020) से एक बड़ी खबर आ रही है। खबर के मुताबिक, इंडिया की महिला हॉकी टीम (women’s hockey team) ने इतिहास रच दिया है। क्वार्टर फाइनल मुकाबले में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 1-0 से हराकर पहली बार ओलिंपिक के सेमीफाइनल में जगह बनाई। इस जीत के बाद क्रिकेट की दीवानगी वाले देश में हॉकी ने जबरदस्त पकड़ बनाई है। फैंस इस जीत को 2011 क्रिकेट वर्ल्ड कप के क्वार्टर फाइनल में ऑस्ट्रेलिया पर मिली जीत से भी बड़ी बता रहे हैं। जब भारत ने 2011 में ऑस्ट्रेलिया को हराया था, उस वक्त ऑस्ट्रेलियाई टीम वर्ल्ड नंबर-1 थी।

Tokyo Olympics 2020 - womens team hocky

गुरजीत कौर का गोल (Tokyo Olympics 2020) सोशल-मीडिया पर सबसे ज्यादा ट्रेंड कर रहा है। यूजर्स का कहना है कि क्रिकेट के बाद हॉकी को भी नई ‘द वॉल’ मिल गई है। भारतीय गोल-कीपर सविता पूनिया (women’s hockey team) ने ऑस्ट्रेलियाई फॉरवर्ड को अकेले संभाले रखा और उन्हें कोई गोल नहीं करने दिया। देश की बेटियों की कामयाबी पर अब पूरा देश जश्न मना रहा है। क्रिकेट के लिए जिस तरह स्टेडियम में फैंस इंडिया..इंडिया चिल्लाते थे, अब यही इंडिया..इंडिया की गूंज हॉकी में सुनाई दे रही है।

Priyanka Gandhi tweet

महिला टीम (women’s hockey team) की जीत बहुत ही चौंकाने वाली है, क्योंकि 1980 के बाद भारतीय टीम 2016 में रियो ओलिंपिक (Tokyo Olympics 2020) के लिए सिर्फ क्वालिफाई कर पाई थी। वहीँ 2016 में भी टीम 12वें स्थान पर रही थी। इस जीत ने तय कर दिया कि देश की लड़कियां किसी मायने में लड़कों से कम नहीं हैं। रविवार को भारतीय पुरुष हॉकी टीम ने भी सेमीफाइनल में जगह बनाई। जो फैंस ग्रुप स्टेज में महिला टीम की लगातार 3 हार के बाद उम्मीद छोड़ चुके थे, वे अब इस टीम से मेडल की उम्मीद कर रहे हैं।

यह जीत कितनी बड़ी है, इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि भारत में ऑस्ट्रेलिया के उच्चायुक्त बैरी ओ’फैरेल ने भी टीम इंडिया को बधाई देते हुए कहा है कि ‘यह एक मुश्किल मैच था, लेकिन आपके डिफेंस को हमारे खिलाड़ी नहीं भेद सके।’ सविता पूनिया को बैरी ने ‘ग्रेट वॉल ऑफ इंडिया’ बताया। उन्होंने कहा कि सविता मजबूती से खड़ी रहीं और ऑस्ट्रेलिया को गोल करने से रोका। सेमीफाइनल और ग्रैंड फाइनल के लिए शुभकामनाएं। (Tokyo Olympics 2020)

गौरतलब है कि, राजनेताओं से लेकर एक्टर-एक्ट्रेस समेत देश के कई जाने-माने लोगों ने महिला हॉकी टीम (women’s hockey team) बधाई दी है। कई लोग ‘चक दे इंडिया’ के कैप्शन के साथ इंडियन महिला टीम की तस्वीर शेयर कर रहे हैं। (Tokyo Olympics 2020)

केंद्रीय खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने ट्वीट कर लिखा है कि ‘महिला हॉकी टीम (women’s hockey team) पहली बार सेमीफाइनल (Tokyo Olympics 2020) में पहुंची है। 130 करोड़ लोग देश की महिला हॉकी टीम के साथ हैं।’ वहीँ, असम के सीएम हिमंता बिस्व सरमा ने लिखा कि ‘टीम इंडिया के प्रदर्शन पर हर किसी को गर्व है। कुछ जीत बहुत यादगार होती हैं, आपको खेलते हुए देखना हमारे लिए बेहतरीन अनुभव है।’

पूर्व खेल मंत्री एवं वर्तमान संस्कृति मंत्री किरण रिजिजू ने लिखा है कि ‘भारत का सपना अब सच हो रहा है। हमारी हॉकी टीम ने शानदार जीत दर्ज की। मेरे पास खुशी बयां करने के लिए कोई शब्द नहीं हैं।’ वहीँ, केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने ट्वीट कर लिखा कि – ‘नाज़ है। प्रियंका गांधी वाड्रा ने भी ट्वीट कर महिला टीम को बधाई दी है।’ (Tokyo Olympics 2020)

फिल्म ‘चक दे इंडिया’ में कोमल चौटाला का किरदार निभाने वालीं अभिनेत्री चित्रांशी रावत ने भी टीम इंडिया (women’s hockey team) की जीत पर खुशी जाहिर की। एक्ट्रेस चित्रांशी ने कहा कि ‘आज लड़कियों ने दिन बना दिया। अगस्त के महीने में ही हमारी फिल्म आई थी और इसी महीने में हमें जीत मिली है।’ (Tokyo Olympics 2020)

महिला हॉकी टीम पहली बार सेमीफाइनल (Tokyo Olympics 2020) में पहुंची

भारतीय महिला हॉकी टीम (women’s hockey team) ने भी इतिहास रच दिया है। महिला हॉकी टीम पहली बार ओलिंपिक (Tokyo Olympics 2020) के सेमीफाइनल में पहुंची है। भारत ने क्वार्टर फाइनल में 3 बार की ओलिंपिक चैंपियन ऑस्ट्रेलिया को 1-0 से हरा दिया। भारत के लिए एकमात्र गोल गुरजीत कौर ने 22वें मिनट में पेनल्टी कॉर्नर पर किया। अब सेमीफाइनल में टीम इंडिया का सामना 4 अगस्त को अर्जेंटीना से होगा। अर्जेंटीना ने क्वार्टर फाइनल में जर्मनी को 3-0 से हराकर सेमीफाइनल में जगह बनाई है।

Parliament Session: दोनों सदनों की कार्यवाही स्थगित, पेगासस जासूसी और कृषि कानूनों पर गतिरोध जारी

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *