आज रात राज्यों को वितरित होगा, क्षतिपूर्ति उपकर से एकत्रित राशि: वित्त मंत्री

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि इस वर्ष क्षतिपूर्ति उपकर से एकत्रित 20 हजार करोड़ रुपये की राशि को राज्यों को देर रात वितरित कर दिया जाएगा

नई दिल्ली, 05 अक्टूबर यूपी किरण। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि इस वर्ष क्षतिपूर्ति उपकर से एकत्रित 20 हजार करोड़ रुपये की राशि को राज्यों को देर रात वितरित कर दिया जाएगा। निर्मला सीतारमण ने माल एवं सेवा कर जीएसटी परिषद की 42वीं बैठक की अध्यक्षता के बाद सोमवार देर शाम वीडियो कांफ्रेसिंग के जरिए प्रेस को संबोधित करते हुए ये बात कही।

वित्त मंत्री ने कहा कि 24 हजार करोड़ रुपये का आईजीएसईटी उन राज्यों को दिया जाएगा, जिन्हें पहले कम मिला था। उन्होंने कहा कि इसे अगले हफ्ते जारी कर दिया जाएगा। निर्मला सीतारमण ने कहा कि वे राज्यों के क्षतिपूर्ति राशि के अधिकार को नाकार नहीं रहे हैं, लेकिन किसी ने भी कोविड-19 महामारी की कल्पना नहीं की थी।

निर्मला सीतारमण ने प्रेस कांफ्रेंस में बताया कि राज्यों को दो विकल्प दिए गए थे, लेकिन कई राज्यों ने तीसरे विकल्प की मांग की। उन्होंने कहा कि जीएसटी परिषद की बैठक में इस पर व्यापक चर्चा हुई है, जिस पर सहमति नहीं पाई। वित्त मंत्री ने कहा कि वे इस पर और चर्चा के लिए तैयार हैं। वित्त मंत्री ने बताया कि जीएसटी परिषद की अगली बैठक 12 अक्टूबर को होगी।

 

इसके साथ ही प्रेस कांफ्रेंस को संबोधित करते हुए वित्त सचिव अजय भूषण पांडेय कहा कि जिन टैक्सपेयर्स का सालाना टर्नओवर 5 करोड़ रुपये से कम है, उन्हें जनवरी से मासिक रिटर्न यानी जीएसटीआर-3बी और जीएसटीआर-1 भरने की जरूरत नहीं होगी। उन्हें केवल तिमाही रिटर्न फाइल करना होगा।

 

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *