टेस्ट में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले टॉप 3 कप्तान, नंबर-1 वाले का नाम जानकर हैरान रह जाएंगे आप

टेस्ट प्रारूप में बल्लेबाज का प्रमुख काम क्रीज में अधिक से अधिक समय बिताकर बड़ी पारी खेलना होता हैं। इस दौरान ये महत्व नहीं रखता हैं कि खिलाड़ी ने कितनी गेंदों पर कितने रन बनाए है।

टेस्ट प्रारूप में बल्लेबाज का प्रमुख काम क्रीज में अधिक से अधिक समय बिताकर बड़ी पारी खेलना होता हैं। इस दौरान ये महत्व नहीं रखता हैं कि खिलाड़ी ने कितनी गेंदों पर कितने रन बनाए है। इस प्रारूप में बल्लेबाज बाउंड्री की अपेक्षा 1-2 रनों पर बहुत जोर देते हैं। मगर कुछ बल्लेबाजों की प्रवृति ऐसी होती हैं कि वे आक्रामक बैटिंग करें और अधिक से अधिक छक्के और चौके लगायें। आज इस लेख में हम टेस्ट क्रिकेट में सबसे अधिक छक्के लगाने वाले टॉप 3 कप्तानों के बारे में जानेगे।

Dhoni Misbah

  • इंडिया के सबसे सफल कप्तानों में शामिल रहे एमएस धोनी इस सूची में तीसरे स्थान पर हैं। धोनी ने इंडिया के लिए 60 मैचों में कप्तानी करते हुए 40.64 की औसत और 5 शतकों की सहायता से 3454 रन बनायें हैं, इस दौरान धोनी ने बतौर कप्तान 51 छक्के भी जड़े हैं।
  • न्यूजीलैंड के पूर्व महान कप्तान ब्रेंडन मैकुलम अपने दौर के सबसे विस्पोटक बल्लेबाजों में से एक रहे हैं। मैकुलम ने अपने करियर में कीवी टीम के लिए 31 टेस्ट मैचों में कप्तानी की हैं, जिस दौरान कुल 59 छक्के लगायें हैं। इसके आलावा दिग्गज बल्लेबाज ने टेस्ट क्रिकेट में सबसे अधिक छक्के लगाने वाले बल्लेबाज भी हैं।
  • पाकिस्तान के पूर्व कप्तान मिस्बाह उल हक का नाम इस सूची में टॉप पर हैं हालाँकि कुछ फैन्स इस तथ्य पर यकीन नहीं कर रहे होंगे। दरअसल मिस्बाह बेहद धीमी बल्लेबाजी के लिए जाने जाते रहे हैं मगर फिर भी इस सूची में टॉप पर हैं। दाएं हाथ के दिग्गज बल्लेबाज ने बतौर कप्तान 56 टेस्ट मुकाबलों में 51.39 की औसत और सबसे अधिक 72 छक्कों की सहायता से 4214 रन बनायें हैं।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *