Ayodhya के विकास के इस मास्टर प्लान पर भड़के व्यापारी, प्रदर्शन कर जताया विरोध

व्यापार अधिकार मंच के अध्यक्ष रमेश जायसवाल ने कहा कि यदि मास्टर प्लान को वर्तमान स्वरूप में लागू किया गया तो बड़ी संख्या में...

अयोध्या (Ayodhya) में व्यापारी इस पवित्र शहर के मास्टर प्लान के खिलाफ खड़े हैं। मास्टर प्लान लेआउट अयोध्या विकास प्राधिकरण (ADA) के कार्यालय में प्रदर्शित है और यहां के व्यापारियों ने एडीए के साथ अपना विरोध दर्ज कराया है। उनका आरोप है कि प्रस्तावित लेआउट के परिणामस्वरूप बड़े पैमाने पर दुकानों और अन्य व्यावसायिक प्रतिष्ठानों को तोड़ा जाएगा।

Ayodhya - traders protest

मास्टर प्लान में शहर के कई हिस्सों को सड़क चौड़ीकरण परियोजना के लिए चिन्हित किया गया है। व्यापार अधिकार मंच के अध्यक्ष रमेश जायसवाल ने कहा कि यदि मास्टर प्लान को वर्तमान स्वरूप में लागू किया गया तो बड़ी संख्या में दुकानें और अन्य व्यावसायिक प्रतिष्ठान ध्वस्त हो जाएंगे। उन्होंने आगे कहा कि व्यापारियों ने वाइस चेयरमैन, एडीए (Ayodhya)  विशाल सिंह के पास अपना विरोध दर्ज कराया था।

इसे ‘दुनिया का सबसे खूबसूरत शहर’ बना देगा

विकास प्राधिकरण ने व्यापारियों से अपनी आपत्ति लिखित में देने को कहा है ताकि उन पर चर्चा कर समाधान किया जा सके। प्रस्तावित विकास योजना में, अयोध्या (Ayodhya) धाम (पुराना अयोध्या शहर) में सड़क के दो हिस्सों को चौड़ा किया जाना है, जिसमें हनुमान गढ़ी मंदिर की ओर जाने वाला मार्ग भी शामिल है। वहीँ नया घाट से उदय क्रॉसिंग तक सड़क का एक और बड़ा विस्तार प्रस्तावित है। यह खंड लगभग 4.6 किमी है। डिवाइडर के दोनों ओर पूरी सड़क 24 फीट 12 फीट प्रस्तावित है।

इस सड़क पर बड़ी संख्या में व्यावसायिक प्रतिष्ठान आते हैं। व्यापारी प्रस्तावित विस्तार को 24 फुट से घटाकर 20 फुट करने की मांग कर रहे हैं। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के अनुसार, अयोध्या (Ayodhya) के लिए बड़े पैमाने पर सौंदर्यीकरण और नवीनीकरण योजना का मसौदा तैयार किया गया है, जो इसे ‘दुनिया का सबसे खूबसूरत शहर’ बना देगा।

जिस पवित्र शहर में भव्य राम मंदिर बन रहा है, उसे नया रूप देने के लिए जीर्णोद्धार योजना पर काम किया जा रहा है। राम मंदिर का निर्माण पूरा होने पर राज्य सरकार को दुनिया भर से भक्तों और पर्यटकों की भारी भीड़ की उम्मीद है। 6 नवंबर, 2018 को अयोध्या में दीपोत्सव समारोह के दौरान मुख्यमंत्री ने फैजाबाद जिले का नाम बदलकर अयोध्या (Ayodhya) कर दिया था।

Ayodhya Airport से विमान जल्द भरेंगे उड़ान, मोदी सरकार ने खोला खजाना, दिए इतने करोड़

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close