Tree House: इस शख्स ने पेड़ पर बनाया लग्जरी घर, दुनिया भर से लोग आते हैं देखने

दुनिया भर के लोगों में टैलेंट क़ि कमी नहीं है। भारत भी इससे अछूता नहीं है। बच्चे, नौजवान या फिर बुज़ुर्ग हर किसी के अंदर कोई ना कोई

दुनिया भर के लोगों में टैलेंट क़ि कमी नहीं है। भारत भी इससे अछूता नहीं है। बच्चे, नौजवान या फिर बुज़ुर्ग हर किसी के अंदर कोई ना कोई टेलेंट जरूर होता है। कुछ ऐसी ही कारीगरी एक बुजुर्ग ने करके दिखाई है। जहां आज दुनिया फाइव स्टार लग्ज़री और कंफर्ट जीवन को अपनाने में व्यस्त है। वहीं राजस्थान के एक बुज़ुर्ग ने लोगों को पर्यावरण से जोड़ने का बेहतरीन काम किया है।

TREE H0USE

दरअसल बुजुर्ग ख़मीशा ख़ान ने अपने खेत में एक एक ट्री- हाउस का निर्माण किया है। कहने का मतलब ये हैं कि उन्होंने पेड़ पर ही एक लग्जरी घर बनाया है। खाशिमा का कहना है कि हमें प्रकृति से प्रेम करना चाहिए और जो लोग अपने फायदे के लिए पेड़ों को काट देते हैं वे प्रकृति के प्रेम को समझते हुए उसका सही दिशा में इसका इस्तेमाल करके ख़ुद को और दूसरों को भी इसका फ़ायदा पहुंचा सकते हैं।

दरअसल, राजस्थान के बाड़मेर के शिव उपखंड के निम्बासर में निवासी ख़मीशा ख़ान ने अपनी ढाणी में मौजूद एक पेड़ पर ही अपने सपनों का आशियाना बना लिया है। इस आशियाने को बनाने में पूरे डेढ़ लाख रुपये ख़र्च हुए हैं। बता दें कि ख़मीशा ख़ान के इस आलीशान ट्री- हाउस को दूर दर्ज से भी लोग लोग देखने आते हैं। इस ट्री- हाउस में गर्मियों में ज़बरदस्त ठंडी हवा का लुत्फ़ लिया जा सकता है।

इस घर में आने वाली क़ुदरती हवा के आगे एसी, कूलर सब फेल है। इसकी छत को भी बेहद शानदार तरीके से डिज़ाइन किया गया है। सैलानी यहां पर सूरज की रोशनी से लेकर चांदनी रात तक का मजा ले सकते हैं। ख़मीशा ख़ान ने बताया कि वैसे तो यहां हमेशा ही सैलानियों का आना जाना लगा रहता है, लेकिन कोरोना काल में कोई नहीं आ सका।

मालूम हो कि पर्यावरण प्रेमी खमीशा खान पेड़ों को लेकर अक्सर ही कोई न कोई संदेश देते आए हैं जिससे कि पेड़ों की कटाई पर रोक लगे और लगातार बढ़ रहे जलवायु परिवर्तन को रोका जा सके। खमीशा खान ने इस ट्री हाउस को बना कर ये संदेश दिया है कि प्रकृति से प्रेम को बरकरार रखा जाए और जो लोग पेड़ के दुश्मन हैं वो प्रकृति के प्रेम को समझ कर सही दिशा में इसका इस्तेमाल करें।