ट्रंप ने चला मोदी कार्ड- चीन से विवाद को लेकर कर दिया इतना बड़ा ऐलान!

न्यूयॉर्क॥ हिंदुस्तान और चीन के बीच बॉर्डर विवाद को लेकर यूएसए के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने शुक्रवार को सहायता की पेशकश की। अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रम्प ने कहा कि यूएसए, हिंदुस्तान-चीन बॉर्डर विवाद को सुलझाने में सहायता करने के लिए तैयार है।

TRUMP

उन्होंने कहा कि हिंदुस्तान और चीन के बीच बॉर्डर को लेकर हालात बहुत बुरे हैं। मैं हिंदुस्तान तथा चीन की सहायता करने को तैयार हूं। अगर हम कुछ कर पाए तो हम सहायता करना पसंद करेंगे। राष्ट्रपति ट्रम्प ने कहा कि विवाद के मुद्दे पर हम दोनों देशों से बात भी कर रहे हैं।

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने शुक्रवार शाम व्हाइट हाउस में संवाददाताओं से कहा,”हिंदुस्तान चीन बॉर्डर पर स्थिति “काफी खराब” है। अगर वह इसमें शामिल हो सके और सहायता कर सके तो उन्हें खुशी होगी।” ट्रम्प ने दोहराया कि वह बॉर्डर पर स्थिति को लेकर हिंदुस्तान और चीन दोनों देशों से बात कर रहे हैं।

ट्रम्प से जब पूछा गया कि क्या आपको लगता है कि चीन, हिंदुस्तान को धौंस दिखा रहा है तो उन्होंने कहा, “मैं उम्मीद करता हूं कि ऐसा नहीं हो…मगर चीन निश्चित रूप से इस ओर बढ़ रहा है…वे इस पर दृढ़ता से बढ़ रहे हैं, यहां तक कि बहुत से लोग भी इसे समझते हैं।”

वहीं, हिंदुस्तान-चीन बॉर्डर विवाद के बीच हिंदुस्तान के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और चीन के रक्षा मंत्री जनरल वेई फेंघही के बीच रूस की राजधानी मॉस्को में बातचीत हुई। ये बैठक 2 घंटे 20 मिनट तक चली। बता दें कि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प पहले भी सहायता की पेशकश कर चुके हैं।

हिंदुस्तान-चीन के मध्य बॉर्डर पर तनातनी के बीच सेना की तैयारियों का जायजा लेने लद्दाख पहुंचे सेना प्रमुख जनरल एम एम नरवणे ने शुक्रवार को कहा था कि हम हर चुनौती का सामना करने के लिए तैयार हैं। उन्होंने भी कहा था कि बॉर्डर पर हालात नाजुक है। सुरक्षा के मद्देनजर कदम उठाए गए हैं। समस्या का हल बातचीत से हो सकता है।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close