दुश्मन देशों की हालत खराब- जापान के साथ मिलकर भारत करने जा रहा ये

जापान तथा भारत के मध्य होगी 2+2 मंत्री स्तरीय वार्ता

इंडिया एवं जापान इस महीने के अंत में विदेश और रक्षा मंत्रियों की मीटिंग की योजना बना रहे हैं। जिससे भारत के खिलाफ साजिश रचने वाले देशों की हालत खराब हो गई है। ये मीटिंग (meeting) टोक्यो में प्रस्तावित है। जापान के विदेश मंत्री मोटेगी तोषीमित्सू और रक्षा मंत्री किशी नोबुओ इंडिया के विदेश मंत्री एस जयशंकर और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के साथ बैठक करेंगे।

japan india

आपको बता दें कि पिछली बार 30 नवम्बर 2019 को नई दिल्ली में इस तरह की बैठक का आयोजन किया गया था। पिछले साल जापान और भारत के बीच एक समझौता हुआ था, जिसके तहत जापान और भारत ने एक दूसरे को खाद्य और ईंधन के क्षेत्र में सहयोग पर सहमति जताई थी। अब होनेवाली बैठक के दौरान रक्षा – सहयोग पर भी बात की जाएगी।

जापानी सरकार के मुताबिक, वह भारत को एक सहयोगी के रूप में देख रही है जो बुनियादी मूल्यों को साझा करता है। एक स्वतंत्र और खुले भारत-प्रशांत की दिशा में काम करने में भारत मदद कर सकता है। भारत और जापान दोनों भारत-प्रशांत क्षेत्र में एक दूसरे को सहयोग करने के लिए किए जा रहे प्रयासों के लिए प्रतिबद्ध हैं। पिछले महीने क्वाड गठबंधन के दौरान भारत, जापान, ऑस्ट्रेलिया ने खुले और स्वतंत्र क्षेत्र के महत्व को रेखांकित किया था।

भारतीय पीएम मोदी ने कहा था कि क्वाड भारतीय प्रशांत क्षेत्र में एक महत्वपूर्ण स्तंभ के रूप में काम करेगा। पिछले साल सितम्बर में भारतीय नौसेना और जापान के समुद्री बल ने संयुक्त सैन्य अभ्यास किया था।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *