Breaking News

Unlock-2: जारी हुई नई गाइडलाइन, मेरठ मण्डल में कर्फ्यू रात 08 बजे से प्रातः 06 बजे तक लागू

लखनऊ। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मंगलवार को कहा कि 01 जुलाई, 2020 से Unlock-2 प्रारम्भ हो रहा है। इसके सम्बन्ध में भारत सरकार की गाइडलाइन्स आ चुकी हैं। प्रदेश की गाइडलाइन्स जारी की जा रही हैं। इन गाइडलाइन्स के प्रावधानों का अध्ययन करते हुए पूरी तैयारी के साथ Unlock-2 की व्यवस्था लागू करते हुए सभी कार्यक्रम संचालित किए जाएं।

unlock 2

उन्होंने कहा कि अनलाॅक-2 के तहत मेरठ मण्डल को छोड़कर रात्रि कर्फ्यू 10:00 बजे से प्रातः 05:00 बजे तक भारत सरकार Unlock-2 की गाइडलाइन्स के अनुसार लागू रहेगा। मेरठ मण्डल में यह रात्रि कर्फ्यू 08:00 बजे से प्रातः 06:00 बजे तक लागू किया जाएगा।

Unlock-2 के दौरान भी बरती जाए पूरी सतर्कता व सावधानी

मुख्यमंत्री ने कहा कि Unlock-2 के दौरान भी कोरोना वायरस के सम्बन्ध में पूरी सतर्कता व सावधानी बरती जाए। कोविड-19 प्रोटोकाॅल का पालन सख्ती से किया जाए। मास्क व फेस कवर का अनिवार्य रूप से उपयोग किया जाए। सर्विलांस की व्यवस्था जेई-एईएस तथा अन्य संचारी रोगों व कोविड-19 के लिए और सुदृढ़ की जाए। कोविड-19 की टेस्टिंग बढ़ायी जाए। कोविड-19 लैब तथा ट्रूनेट मशीनों का पूरी क्षमता के साथ उपयोग हो। एण्टीजेन टेस्ट व्यापक स्तर पर सुनिश्चित किए जाएं।

Aradhana Mishra Mona की रिहाई के लिए प्रदेश भर में प्रदर्शन, सड़क पर उतरे कांग्रेस कार्यकर्ता

मुख्यमंत्री यहां अपने सरकारी आवास पर वीडियो काॅन्फ्रेंसिंग के माध्यम से कोविड-19 की स्थिति, संचारी रोग नियंत्रण अभियान तथा वृहद वृक्षारोपण अभियान के सम्बन्ध में प्रदेश के सभी जिलाधिकारियों, मण्डलायुक्तों, नोडल अधिकारियों, मुख्य चिकित्सा अधिकारियों तथा अन्य वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों से संवाद कर रहे थे।

मुख्यमंत्री बुधवार को लखनऊ से संचारी रोग नियंत्रण अभियान का करेंगे शुभारम्भ

उन्होंने कहा कि 01 जुलाई से प्रारम्भ होने वाला संचारी रोग नियंत्रण अभियान अन्तर्विभागीय समन्वय के साथ संचालित किया जाए। उन्होंने कहा कि प्रदेश में 05 जुलाई को 25 करोड़ वृक्षारोपण अभियान को भी सफलतापूर्वक संचालित करते हुए लक्ष्य को पूरा किया जाए। कल 01 जुलाई को मुख्यमंत्री स्वयं लखनऊ से संचारी रोग नियंत्रण अभियान का शुभारम्भ करेंगे। इसके साथ ही वह 05 जुलाई को मेरठ जनपद स्थित हस्तिनापुर रेंज में पौधरोपण कर 25 करोड़ पौधरोपण अभियान का शुभारम्भ करेंगे।

पौधरोपण कार्यक्रम में स्वयंसेवी संगठनों की सहभागिता की जाए

मुख्यमंत्री ने कहा कि संचारी रोग नियंत्रण अभियान तथा कोविड-19 से बचाव के सन्दर्भ में व्यापक प्रचार-प्रसार सुनिश्चित हो। संचारी रोग नियंत्रण अभियान तथा पौधरोपण कार्यक्रम में जनप्रतिनिधि तथा स्वयंसेवी संगठनों की सहभागिता की जाए। स्वच्छता तथा सैनिटाइजेशन अभियान व्यापक स्तर पर शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों में चलाए जाएं। संचारी रोगों के नियंत्रण के लिए फाॅगिंग तथा स्प्रे की व्यवस्था सुनिश्चित की जाए। शुद्ध पेयजल आपूर्ति के प्रबन्ध किए जाएं।

16 से 31 जुलाई तक चलाया जाएगा ‘दस्तक अभियान’

उन्होंने कहा कि कोविड-19 से बचाव के लिए सैनिटाइजेशन किया गया है। एक बार फिर से इस कार्यक्रम को संचालित किया जाए, जिससे विषाणुजनिक व जलजनित बीमारियों से बचाव सुनिश्चित हो सके। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य विभाग के साथ सभी सम्बन्धित विभाग समन्वय करते हुए संचारी रोग तथा कोविड-19 नियंत्रण के लिए तत्परतापूर्वक कार्यवाही करें। मुख्यमंत्री ने कहा कि संचारी रोग नियंत्रण अभियान के प्रथम चरण के तहत जागरूकता तथा अन्य कार्यक्रम संचालित किए जाएंगे। 16 से 31 जुलाई तक ‘दस्तक अभियान’ चलाया जाएगा।

कोविड-19 तथा संचारी रोगों के आंकड़ों को न्यूनतम करने का हो प्रयास

उन्होंने कहा कि पीएचसी, सीएचसी तथा जिला चिकित्सालयों को सुदृढ़ कर एईएस-जेई से सम्बन्धित मृत्यु दर को पिछले वर्षों में न्यूनतम किया जा चुका है। उन्होंने कहा कि इन सभी व्यवस्थाओं से कोविड-19 तथा संचारी रोगों के आंकड़ों को न्यूनतम किया जा सकता है। इसी प्रकार आगे भी व्यवस्थाएं सुनिश्चित रहें। उन्होंने कोविड हेल्प डेस्क की स्थापना के साथ-साथ इन्फ्रारेड थर्मामीटर, पल्स ऑक्सीमीटर, मास्क, ग्लव्स तथा सैनिटाइजर की उपलब्धता सुनिश्चित किए जाने के निर्देश दिए। उन्होंने संचारी रोगों तथा कोविड-19 से पीड़ित रोगियों को तुरन्त एम्बुलेंस की सेवाएं उपलब्ध कराने तथा उपचार किए जाने की बात कही।

उन्होंने कहा कि स्वच्छ भारत मिशन के तहत छूटे हुए शौचालय निर्माण कार्य को हर हाल में पूरा किया जाए। ग्राम पंचायतों के अन्तर्गत सामुदायिक शौचालय निर्माण की कार्यवाही एक से डेढ़ महीने के अन्दर प्राथमिकता के आधार पर पूर्ण की जाए।

कोविड-19 प्रोटोकाॅल का पालन करते हुए चलाया जाए पौधरोपण अभियान

मुख्यमंत्री ने कहा कि कोविड-19 प्रोटोकाॅल का पालन करते हुए आगामी 05 जुलाई, 2020 को पौधरोपण अभियान का संचालन विभिन्न स्थानों पर अलग-अलग घण्टों में अलग-अलग विभागों व संगठनों द्वारा सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना से लाभान्वित किसानों की सहभागिता से वृक्षारोपण का कार्य किया जाए।

पौधरोपण के तहत रोपित किए जाने वाले पौधों की जियो टैगिंग सुनिश्चित हो। गंगा जी के तटवर्ती क्षेत्रों में फलदार वृक्षों को रोपित किया जाए। वृक्षारोपण अभियान की तैयारी एक मिशन के तहत करते हुए इसका लक्ष्य 05 जुलाई को पूरा किया जाए। इसमें एनएसएस, एनसीसी, शिक्षकों, स्वयंसेवी संगठनों आदि की सहभागिता सुनिश्चित हो।

नोडल अधिकारी प्रतिदिन की रिपोर्ट मुख्यमंत्री कार्यालय को कराएं उपलब्ध

इसके अतिरिक्त, मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को बाढ़ नियंत्रण, जल जीवन मिशन, गो-संरक्षण आदि के साथ-साथ टिड्डी दल के खतरे से बचाव के सम्बन्ध में भी आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि जनपदों में भेजे गए नोडल अधिकारी प्रतिदिन की रिपोर्ट मुख्यमंत्री कार्यालय तथा मुख्य सचिव को उपलब्ध कराएं। इसी प्रकार, मण्डलायुक्त अपने सम्बन्धित जनपदों में विकास कार्यों की समीक्षा करते हुए इसकी रिपोर्ट शासन स्तर पर उपलब्ध कराएं।

इन जनपदों के अधिकारियों को दिए निर्देश

इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने गोरखपुर, बस्ती, गोण्डा, बलरामपुर, लखनऊ, गौतमबुद्धनगर, गाजियाबाद, मेरठ, बुलन्दशहर, हापुड़, वाराणसी व झांसी के वरिष्ठ अधिकारियों से वहां की स्थिति के सम्बन्ध में विस्तृत जानकारी प्राप्त करते हुए आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com