Uric Acid के कारण हेल्थ की बढ़ती समस्याओं से हैं परेशान तो जरूर करें ये काम

शरीर में बनने वाले अधिकांश यूरिक एसिड (Uric Acid) रक्त में घुल जाते हैं और गुर्दे के माध्यम से बाहर निकलते हैं। शरीर में यूरिक एसिड का बढ़ता स्तर अर्थराइटिस, गाउट,

शरीर में बनने वाले अधिकांश यूरिक एसिड (Uric Acid) रक्त में घुल जाते हैं और गुर्दे के माध्यम से बाहर निकलते हैं। शरीर में यूरिक एसिड का बढ़ता स्तर अर्थराइटिस, गाउट, हार्ट और किडनी संबंधी रोगों का कारण बन सकता हैं, इसलिए समय पर इसको कंट्रोल करना बेहद जरूरी है। बॉडी में यूरिक एसिड बढ़ने का पता ब्लड टेस्ट से लगाया जाता है। आप चाहे तो अपनी डाइट में थोड़ा सा बदलाव करके भी यूरिक एसिड को कंट्रोल कर सकते हैं। यूरिक एसिड कंट्रोल करने के लिए अदरक बेहद उपयोगी है। तो आइए जानते हैं कि अदरक किस तरह यूरिक एसिड को कंट्रोल करती है।

properties of ginger- uric acid

अदरक के गुण

औषधीय गुणों से भरपूर अदरक में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण मौजूद होते हैं जो सूजन को कम करते है। इससे यूरिक एसिड (Uric Acid) कंट्रोल करने में मदद मिलती है।

यूरिक एसिड (Uric Acid) कंट्रोल करने के लिए अदरक का सेवन करें

अदरक को छीलकर उसे कद्दूकस से कस लें और एक चम्मच अदरक को पानी में डालकर उबालें। पानी में एक साफ कपड़े को भिगो दें जब पानी ठंडा हो जाए तो यूरिक एसिड से प्रभावित जगह पर लगाएं। ऐसा दिन में कम से कम एक बार जरूर करें। इसके लगाने से स्किन में जलन हो सकती है। दो कप पानी में दो चम्मच अदरक डालकर दस मिनट के लिए भिगो दें।

अदरक का करें अजवाइन के साथ सेवन

अजवाइन और अदरक दोनों ही आपके पसीने को बाहर निकालने का काम करते हैं। अदरक शरीर से यूरिक एसिड (Uric Acid) को हटाने में मदद करती है। एक चम्मच अजवाइन और अदरक का 1 इंच टुकड़ा, एक कप पानी के साथ उबालें। काढ़े को छान लें और इसका आधा हिस्सा सुबह और दूसरा आधा शाम को सेवन करें आपको फायदा मिलेगा।

Uttarakhand News Today: सीएम पुष्कर सिंह धामी की सौगात, जौलीग्रांट एयरपोर्ट की नई टर्मिनल बिल्डिंग के...

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *