भारत ने कोविशील्ड वैक्सीन पर ब्रिटेन को उसी के तरीके से दिया जवाब, अब ब्रिटिश नागरिकों करना पड़ेगा ये काम

‘समान व्यवहार’ की रणनीति अपनाते हुए भारत आने वाले ब्रिटिश नागरिकों पर उसी तरह के नियम लागू करने का फैसला किया है, जैसे ब्रिटेन जाने वाले भारतीय नागरिकों पर लागू हैं।

कोरोना वैक्सीन को लेकर ब्रिटेन और भारत में ठन चुकी है. आपको बता दें कि ब्रिटेन सरकार द्वारा कोविड की भारत निर्मित वैक्सीन कोविशील्ड वैक्सीन को मान्यता नहीं दिए जाने के मद्देनजर सरकार ने ‘समान व्यवहार’ की रणनीति अपनाते हुए भारत आने वाले ब्रिटिश नागरिकों पर उसी तरह के नियम लागू करने का फैसला किया है, जैसे ब्रिटेन जाने वाले भारतीय नागरिकों पर लागू हैं।

VACCINETION

आपको बता दें कि भारत में ये नियम चार अक्टूबर से लागू होंगे और ब्रिटेन से आने वाले सभी ब्रिटिश नागरिकों पर समान रूप से लागू होंगे चाहे उन्होंने कोई टीका लगवाया हो अथवा नहीं। सूत्रों के अनुसार, ब्रिटिश नागरिकों को यात्रा आरंभ करने के पहले 72 घंटों के अंदर आरटी-पीसीआर परीक्षण कराना होगा। भारत के हवाई अड्डे पर उतरते ही फिर से आरटी-पीसीआर टेस्ट कराना होगा और आगमन के आठ दिन बाद पुन: आरटी-पीसीआर टेस्ट कराना होगा।

वहीँ ब्रिटिश नागरिकों को भारत आगमन के तुरंत बाद से घर अथवा गंतव्य स्थान पर दस दिनों तक अनिवार्य रूप से पृथकवाद में रहना होगा। सूत्रों ने यह भी कहा कि स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय तथा नागरिक उड्डयन मंत्रालय अतिरिक्त उपायों की घोषणा भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *