Vastu Shastra: अगर नहीं टिकता पैसा तो समझ लीजिए घर के कोनों में हैं कुछ दोष, सुधार लें गलतियां

कई बार लाख कोशिशों के बाद भी बचत नहीं हो पाती है। आय और खर्चों के बीच संतुलन ना बैठ पाने की वजह से इंसान कंगाल ही रहता है। ज्योतिष शास्त्र में बताया गया है...

कई बार लाख कोशिशों के बाद भी बचत नहीं हो पाती है। आय और खर्चों के बीच संतुलन ना बैठ पाने की वजह से इंसान कंगाल ही रहता है। ज्योतिष शास्त्र में बताया गया है कि आर्थिक मोर्चे पर इंसान की कंगाली घर के कोनों में ही छिपी होती है जिन्हें तत्काल सुधार लेना चाहिए। दरअसल, वास्तुशास्त्र में घर के तीन प्रमुख कोनों को इंसान की कंगाली से जोड़कर देखा जाता है।

VASTU DOSH IN HOME

पानी की टंकी

वास्तुशास्त्र के मुताबिक घर की छत पर टंकियों को अगर दक्षिण-पूर्व दिशा में रखा जाता है तो ये बहुत नुकसानदायक होता है। ज्योतिषी बताते हैं कि ये अग्नि का स्थान होता है और अग्नि के स्थान पर जब जल को रखा जाता है तो जीवन में निगेटिव एनर्जी का प्रवेश होने लगता है। घर में झगड़ा, मुकदमा, मारपीट, वाद-विवाद जैसी समस्याएं बढने लगती है।

टॉयलेट

ज्योतिषी बताते हैं कि अगर घर में टॉयलेट उत्तर-पूर्व दिशा में बना हो तो इंसान को पैसों की दिक्कत होती है। ये गलती आपको ना सिर्फ आर्थिक मोर्चे पर कमजोर करती हैबल्कि सेहत से जुड़ी समस्याएं भी आने लगती हैं इसलिए घर की उत्तर-पूर्व दिशा में कभी टॉयलेट नहीं बनवाना चाहिए।

घर की उत्तर दिशा

यदि आपके घर की उत्तर दिशा में गंदगी फैली रहती है या सामान इधर उधर बिखरा पड़ा रहता है तो ये भी आपकी गरीबी की वजह बन सकता है। इस दिशा में कभी कूड़ा-कचरा या गंदगी नहीं रहनी चाहिए। जानकार बताते हैं कि उत्तर दिशा भगवान कुबेर का स्थान होती है इसलिए इस दिशा से आने वाली ऊर्जा ही आपके जीवन की दशा तय करती है।