Vastu Tips: इन वास्तु उपायों को करने से आर्थिक स्थिति बेहतर होती है, करियर में भी आपको सफलता मिलेगी

नई दिल्ली: वास्तु में दिशाओं का विशेष महत्व है। आप घर की दिशा में किन-किन चीजों को रखते हैं, यह बहुत मायने रखता है। इन चीजों से सकारात्मक और नकारात्मक दोनों तरह की ऊर्जा निकलती है। घर और परिवार में रहने वाले लोगों पर इसका अच्छा और बुरा प्रभाव पड़ता है। कई बार घर में कलह, नकारात्मकता और वाद-विवाद का माहौल रहता है। इसके पीछे का कारण घर के वास्तु दोष भी हो सकते हैं। इन वास्तु दोषों से छुटकारा पाने के लिए आप विभिन्न वास्तु टिप्स अपना सकते हैं। वास्तु दोष (करियर के लिए वास्तु टिप्स) के कारण व्यक्ति को आर्थिक और शारीरिक समस्याओं का भी सामना करना पड़ता है। आइए जानते हैं वास्तु दोष को दूर करने के लिए आप कौन से उपाय आजमा सकते हैं।

पौधे और फूल
ऐसा माना जाता है कि पौधे घर में सौभाग्य और सकारात्मक ऊर्जा लाते हैं। आप घर में बांस, तुलसी, कमल और चमेली जैसे पौधे लगा सकते हैं। ये बहुत ही शुभ माने जाते हैं। वे समृद्धि को आकर्षित करते हैं। हरे या नीले रंग का फूलदान उत्तर या उत्तर-पूर्व कोने के लिए रखा जा सकता है। आप दक्षिण-पश्चिम कोने के लिए पीले फूल का बर्तन रख सकते हैं।

एक दर्पण लगाओ
अच्छे बिजनेस के लिए अपने ऑफिस में शीशा लगाएं। इस शीशे को आप उत्तर या पश्चिम दिशा में लगा सकते हैं।

रोज सुबह शाम घर में दीया और धूप जलाएं
सुबह-शाम घर में दीपक और धूप जलाएं। इससे नकारात्मकता और किसी भी तरह की बुरी नजर दूर होती है। दक्षिण-पूर्व में लाल बत्ती लगाएं। इससे आपको कार्य में सफलता मिलेगी।

पानी का फव्वारा और एक्वेरियम
पानी का फव्वारा उत्तर-पश्चिम दिशा में रखें। एक्वेरियम को घर की उत्तर-पूर्व दिशा में रखना बहुत ही शुभ होता है। यह सकारात्मक ऊर्जा, धन और समृद्धि को आकर्षित करता है। इनकी नियमित सफाई करते रहें। अन्यथा यह वित्तीय विकास और अवसरों में बाधा उत्पन्न कर सकता है।

आर्टिफिशियल मनी बाउल या जेम स्टोन ट्री
सुख-समृद्धि के लिए घर में कृत्रिम धन का कटोरा या रत्न पत्थर का पेड़ रखें। इससे आपको सकारात्मक परिणाम मिलेंगे। यह वित्तीय आय और समृद्धि को आकर्षित करता है।

नेम प्लेट
लोग अपने घरों के बाहर नेम प्लेट लगाएं। ये बहुत फायदेमंद होता है। इससे सकारात्मकता का संचार होता है। नए और बेहतर अवसर हैं।

नमक
पानी में नमक मिलाकर घर की सफाई करें। इसके अलावा आप घर के कोनों में नमक के कुछ टुकड़े भी रख सकते हैं। वे नकारात्मकता को दूर करते हैं।