Vastu Tips For Haldi Plant : हल्दी का पौधा रखें घर की इस दिशा में, इस तरह से जाग जायेगा सोया हुआ भाग्य

Vastu Tips For Haldi Plant : हल्दी का इस्तेमाल हिंदुस्तान में लगभग हर भारतीयों के घर में किया जाता है। औषधीय गुणों से परिपूर्ण हल्दी भोजन को स्वादिष्ट बनाने से लेकर खाने की खूबसूरती को निखारने में मदद करती है। हल्दी जहां एक ओर सेहत के लिए लाभप्रद मानी जाती है तो वहीं दूसरी ओर हल्दी पूजन सामग्री का एक महत्वपूर्ण अंग है।Vastu Tips For Haldi Plant

किसी भी शुभ काम की शुरुआत करने से पहले हल्दी का इस्तेमाल किया जाता है। हिंदू सनातन धर्म में हल्दी काफी पवित्र माना जाती है। वहीं वास्तु-शास्त्र की बात करें, तो हल्दी का पाउडर, गांठ ही नहीं बल्कि इसका पौधा भी काफी शुभ माना जाता है। मान्यता है कि हल्दी के पौधे को घर में लगाने से सुख-समृद्धि आती है और घर के हर सदस्य के बीच रिश्ते मजबूत होते हैं। आइये जानते हैं कि किस दिशा में हल्दी का पौधा रखना लाभकारी माना गया है।

हल्दी का पौधा लगाने से मिलेंगे कई लाभ

सही दिशा में हल्दी के पौधे को लगाने से मां लक्ष्मी का हमेशा वास बना रहता है। इसलिए मां लक्ष्मी की कृपा पाने के लिए वास्तु के अनुसार हल्दी के पौधे के आस-पास सफाई जरूर रखें।

*अगर किसी जातक की कुंडली में गुरु बृहस्पति देव की स्थिति कमजोर है, तो वह घर में हल्दी का पौधा लगायें। वास्तु के मुताबिक इससे लाभ मिलेगा।

*वास्तु के अनुसार, घर में सही दिशा में हल्दी का पौधा रखने से नकारात्मक ऊर्जा प्रवेश नहीं कर पाती है।

*हल्दी का पौधा घर में लगाने से धन धान्य की कभी भी कमी नहीं होती है और परिवार के सदस्यों के बीच प्रेम बना रहता है।

*गुरुवार के दिन वास्तु के मुताबिक हल्दी के पौधे की पूजा करने का भी विधान है।

*हल्दी से बनी माला से भगवान विष्णु के मंत्रों का जाप करना वास्तु शास्त्र के अनुसार अत्यंत लाभकारी है।

*अगर कुंडली में बृहस्पति ग्रह कमजोर हैं तो हल्दी की माला पहनना लाभकारी होगा।

घर में सुख-शांति और समृद्धि के लिए इस दिशा में लगायें हल्दी का पौधा

>वास्तु शास्त्र की मानें तो हल्दी के पौधे को घर के दक्षिण और पूर्व के मध्य (आग्नेय कोण) में लगाना शुभ है।हल्दी का पौधा इस दिशा में लगाने से वास्तु दोष से छुटकारा मिल जाता है।

>घर में सुख-शांति और समृद्धि बनी रहे और परिवार के सदस्यों के बीच प्रेम और सौहार्द का वातावरण बनें इसके लिए हल्दी के पौधे को पश्चिम-उत्तर दिशा में लगायें।

हल्दी का पौधा पूर्व या फिर उत्तर दिशा में भी लगाना शुभ माना जाता है। इस दिशा में पौधा लगाने से सुख-समृद्धि और धन लाभ मिलता है।

Vastu shastra: प्लॉट खरीदने जा रहे हैं तो इन चीजों का जरूर रखें ध्यान, वरना पछतायेंगे