Vastu Tips: अगर रुक गई हो तरक्की या रहते हों बीमार, तो जरूर अपनाएं ये ख़ास उपाय, तुरंत मिलेगा लाभ

किसी भी व्यक्ति की उन्नति और तरक्की में घर के वास्तु का अहम योगदान होता है। कहते हैं कि अगर आपका घर वास्तु के अनुसार बना हुआ है...

किसी भी व्यक्ति की उन्नति और तरक्की में घर के वास्तु का अहम योगदान होता है। कहते हैं कि अगर आपका घर वास्तु के अनुसार बना हुआ है तो आपके घर में हमेशा सुख समृद्धि और शांति का माहौल बना रहेगा। घर में सभी लोग स्वस्थ और प्रसन्न चित्त रहेंगे।

VASTU TIPS

परिवार के सदस्यों में भी मेलजोल बना रहेगा लेकिन अगर घर में वास्तु दोष है तो उसमे रहने वाले लोगों को तमाम तरह की मुसीबतों का सामना करना पड़ सकता है। जैसे बीमारी, मानसिक परेशानी, आपस में तनाव बना, आपस में लड़ाई झगड़े आदि। इन सब चीजों से बचने के लिए घर में वास्तु के कुछ विशेष टिप्स अपनाये जा सकते हैं।

वास्तु की छोटी-छोटी बातों को ध्यान में रखकर बड़ी-बड़ी परेशानियों से छुटकारा पाया जा सकता है। लोग गृह क्लेश से मुक्ति पा सकते हैं और अपने स्वास्थ्य को ठीक रख सकते हैं। साथ ही घर में शांति और सुख समृद्धि ला सकते हैं। आइये जानते हैं वास्तु के उन टिप्स के बारे में जिन्हे अपना कर हम घर में सुख समृद्धि ला सकते हैं।

कुछ सामान्य उपाय

  • घर में लगे खिड़की और दरवाजों की संख्या विषम नहीं होनी चाहिए। अगर विषम है, तो किसी खिड़की या फिर दरवाजे को बंद करके संख्या को सम कर लीजिये। इससे मानसिक परेशानी और अनावश्यक उलझन से छुटकारा मिल सकता है।
  • घर के दरवाजों के खुलते और बंद होते समय कर्कश की आवाज नहीं आनी चाहिए। कहते हैं इससे घर में अशांति का वातावरण बना रहता है और परिवार के सदस्यों में लड़ाई झगड़े होते रहते हैं।
  • घर की छत पर रखा जाने वाला वाटर टैंक कभी भी पूरब और उत्तर की दिशा में नहीं होना चाहिए। अगर ऐसा होता है तो टैंक का पानी गर्म हो जाता है जिससे घर में रहने वाले लोगों को भी अकारण परेशानी का सामना करना पड़ता है।
  • घर का दक्षिणी और पश्चिमी कोना अन्य दिशाओं की अपेक्षा अधिक ऊंचा और भारी होना चाहिए। मान्यता है कि इससे घर में लक्ष्मी का वास हमेशा बना रहता है।