Vastu Tips: घर में गलती से भी इस जगह न रखें फ्रिज, आने लगेगी निगेटिव एनर्जी

घर में वास्‍तुशास्त्र का विशेष महत्व होता है। कहते हैं अगर घर का वास्तु सही होता है तो घर में सब कुछ अच्छा होता है लेकिन अगर वास्‍तु दोष होता है घर के...

घर में वास्‍तुशास्त्र का विशेष महत्व होता है। कहते हैं अगर घर का वास्तु सही होता है तो घर में सब कुछ अच्छा होता है लेकिन अगर वास्‍तु दोष होता है घर के सदस्यों को कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है। वास्तुशास्त्र में हर चीज को रखने का कुछ स्थान निर्धारित किया गया है। इनमें घर को मैनेज करने से जुडी तमाम चीजों का भी जिक्र है।

fridge in home

कई लोग अपना घर तो वास्तु के हिसाब से ही बनवाते हैं लेकिन वहां चीजे सही ढंग से नहीं रखते हैं। इसमें रसोई का भी खासा रोल होता है। इसका साथ ही घर में फ्रिज को भी किस खास जगह पर रखना चाहिए इस बात का भी जिक्र होता है। घर में फ्रिज को ऐसी जगह रखना चाहिए कि यह देखने में भी अच्‍छा लगे और वास्तुशास्त्र नियमों के अनुरूप भी हो। तो आइये जानते हैं कि घर में फ्रिज कहां रखना चाहिए।

फ्रिज और दीवार के बीच बनाकर रखें दूरी

वास्तुशास्त्र में बताया गया है कि फ्रिज को घर के उत्‍तर-पूर्व दिशा में नहीं रखना चाहिए। साथ ही इसे दीवारों और कोनों से कम से कम एक फीट की दूरी पर रखना चाहिए। कहते हैं कि अगर आप फ्रिज को रखने में इस बात का ध्‍यान नहीं रखेंगे तो घर में रह रहे सदस्यों को बीमारियों के साथ-साथ धन की कमी का भी सामना करना पड़ सकता है। फ्रिज को घर में ऐसी जगह पर रखना चाहिए कि इस पर सीधी धूप न पड़े। खास तौर से गर्मियों के सीजन में।

पश्चिम दिशा में रखें फ्रिज

अगर आप घर में सुख शांति चाहते हैं। परिवार के लोगों मधुर संबंध चाहते तो फ्रिज को घर की पश्चिम दिशा में रखा शुभ होगा। कहते हैं ऐसा करने से घर के सदस्यों में आपसी प्यार बना रहता है।

किसी दरवाजे के सामने न रखें फ्रिज

घर में फ्रिज रखते समय इस बात का विशेष ध्यान रखें कि वह किसी दरवाजे के सामने न हो। कहते हैं कि दरवाजे के सामने फ्रिज रखने से पॉजिटिव एनर्जी के फ्लो में रुकावट पैदा होती है और घर में रहने वाले सदस्यों के मन में अशांति बनी रहती है और आर्थिक नुकसान भी होता है।