Vastu shastra: प्लॉट खरीदने जा रहे हैं तो इन चीजों का जरूर रखें ध्यान, वरना पछतायेंगे

हर व्यक्ति की ख्वाहिश होती है के उसका अपना घर हो जिसमें वह अपने परिवार के साथ हंसी ख़ुशी रहे। साथ ही घर में किसी भी तरह का वास्तु दोष (Vastu shastra) न हो। अगर आप बना बनाया...

हर व्यक्ति की ख्वाहिश होती है के उसका अपना घर हो जिसमें वह अपने परिवार के साथ हंसी ख़ुशी रहे। साथ ही घर में किसी भी तरह का वास्तु (Vastu shastra) दोष न हो। अगर आप बना बनाया घर खरीद रहे हैं तो कुछ उपाय करके वास्तु दोषों को दूर किया जा सकता है। वहीं अगर आप घर बनाने के लिए प्लॉट खरीदने वाले हैं और उसे वास्तु दोषों से मुक्त रखना चाहते हैं, तो आपको वास्तु अनुरूप प्लॉट ही खरीदना चाहिए। कई लोगों के वास्तु के बहुत से नियम की जान्काइर नहीं होती है। ऐसे में उन्हें ये नहीं समझ आता है कि वास्तु अनुसार प्लॉट कैसा होना चाहिए या प्लाट खरीदते समय किन बातों का ध्यान रखना चाहिए? आइए इस बारे में ज्योतिषचार्य से जानते हैं।

Plot Vastu Tips - Vastu shastra

वास्तु (Vastu shastra) अनुसार प्लॉट

  • मकान बनाने का प्लॉट वर्गाकार या आयताकार का होना चाहिए। इनके अलावा किसी भी आकार की भूमि पर भवन बनाना उचित नहीं माना जाता है फिर भी अगर इस तरह के प्लाट पर मकान बनाना ही है, तो उस प्लॉट में वर्गाकार या आयताकार हिस्सा निकालकर मकान बनवाएं और बाकी हिस्से पर पेड़, पौधे आदि लगा सकते हैं। (Vastu shastra)
  • जिस जमीन में दरारें हो, रेतीली हो या दीमक लगी हो। ऐसी जमीन पर भवन निर्माण करना शुभ नहीं होता।
  • जिस जमीन पर खेती होती हो, पेड़ पौधे तेजी से वृद्धि करते हों, मिट्टी चिकनी हो, जल स्तर भी अधिक नीचे न हो। ऐसे प्लॉट पर मकान बनवाना अच्छा होता है। (Vastu shastra)
  • दो बड़े प्लॉट के बीच सकरा प्लॉट हो, तो उस पर मकान नहीं बनवाना चाहिए।
  • अगर ​प्लॉट की लंबाई पूर्व और पश्चिम में दिशा में अधिक हो जबकि उत्तर एवं दक्षिण दिशा में कम हो। ऐसे प्लाट पर मकान बनवाना अच्छा होता है। (Vastu shastra)
  • यदि प्लॉट का ढलान उत्तर या पूर्व दिशा की तरफ है, तो वह मकान बनाने के लिए सही रहता है लेकिन अगर ढलान दक्षिण या पश्चिम दिशा में हो तो ठीक नहीं होता है।
  • मकान निर्माण करते समय पूर्व या उत्तर दिशा में खाली जगह छोड़ना अच्छा होता है लेकिन दक्षिण या पश्चिम में खाली स्थान नहीं छोड़ना चाहिए। (Vastu shastra)
  • प्लॉट के चारों तरफ या उत्तर या​ फिर पूर्व दिशा में सड़क हो तो वह प्लॉट मकान के लिए अच्छा रहता है। वहीं अन्य दिशाओं में सड़क होने पर उस प्लॉट को भवन​ निर्माण के लिए मध्यम श्रेणी का माना जाता है। (Vastu shastra)

Vastu Shastra : इंसान को कंगाल बना देती हैं किचन में होने वाली ये गलतियां, भूलकर भी न करें