Viral News: इस जगह पर सरकार के बिना इजाजत नहीं खरीद सकते लैपटॉप, नीली जींस पहनने पर भी रोक

Viral News: लोग अक्सर उत्तर कोरिया के बारे में कुछ न कुछ सुनते रहते हैं। कभी-कभी उत्तर कोरिया से काफी हैरान करने वाली बातें भी सामने आती हैं। वहीं उत्तर कोरिया में भी लोग काफी उत्सुक रहते हैं क्योंकि लोग अभी भी उत्तर कोरिया के कई पहलुओं से अनभिज्ञ हैं। दरअसल, उत्तर कोरिया के शासक किम जोंग उन काफी मशहूर हैं। साथ ही किम जोंग उन का भी काफी डर है। किम जोंग उन के शासन में उत्तर कोरिया में कई ऐसे नियम-कानून हैं जो बाकी दुनिया को हैरान कर सकते हैं। आइए जानते हैं उत्तर कोरिया की कुछ अजीबोगरीब बातों के बारे में…

Viral News

बाल का स्टाइल
उत्तर कोरिया में लोग सिर्फ वही केश रख सकते हैं जो सरकार के माध्यम से बताया गया है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक यहां महिलाएं 15 हेयर स्टाइल में से सिर्फ एक ही स्टाइल रख सकती हैं। वहीं अविवाहित महिलाओं को अपने बाल छोटे रखने होते हैं। इसके अलावा पुरुष 15 हेयर स्टाइल के अलावा एक और स्टाइल रख सकते हैं। हालांकि, अगर सरकार द्वारा निर्दिष्ट हेयर स्टाइल के अलावा कोई हेयरस्टाइल रखा जाता है, तो उसे गिरफ्तार भी किया जा सकता है।

तीन पीढ़ियों के लिए सजा का नियम
उत्तर कोरिया से मानवाधिकार उल्लंघन के मामले कई बार सामने आ चुके हैं। वहीं उत्तर कोरिया में एक ऐसा नियम है जिसने दुनिया को हैरान कर दिया है. दरअसल, उत्तर कोरिया में किसी एक व्यक्ति की गलती की सजा तीन पीढ़ियों तक देने का भी नियम है। इस नियम के तहत यदि कोई व्यक्ति दोषी पाया जाता है तो उसे जेल में डाल दिया जाता है। वहीं उनके परिवार की तीन पीढ़ियां भी जेल में बंद हैं.

28 वेबसाइट
उत्तर कोरिया के लोग केवल 28 वेबसाइट ब्राउज़ कर सकते हैं। यहां के लोगों का अपना इंट्रानेट सिस्टम है, जिसे क्वांगम्योंग या ब्राइट कहा जाता है। खास बात यह है कि यह फ्री है।

4 टीवी चैनल
उत्तर कोरिया में केवल 4 टीवी चैनल हैं। सभी चार टीवी चैनल राज्य के स्वामित्व वाले हैं और दिन के समय से लेकर प्राइम टाइम तक चलते हैं। वहीं, इनमें एक एथलेटिक चैनल भी है। इसमें उत्तर कोरिया में खेलों का इतिहास बताया जाता है।

बिना सरकारी अनुमति के लैपटॉप नहीं खरीद सकते
उत्तर कोरिया में सरकार की अनुमति के बिना कोई भी लैपटॉप नहीं खरीद सकता है। बिना सरकारी अनुमति के लैपटॉप खरीदने पर पाबंदी है। दरअसल, उत्तर कोरिया में लैपटॉप काफी महंगे होते हैं और इसे खरीदना काफी मुश्किल होता है।

दक्षिण कोरिया के सामान से दूरी
उत्तर कोरिया के लोगों को दक्षिण कोरिया की बातों से दूर रहने की चेतावनी दी गई है. दक्षिण कोरिया के सामान के अलावा यहां फैशन, फिल्म और संगीत से दूर रहने की बात भी कही जाती है। वहीं अगर कोई दक्षिण कोरिया की चीजों का इस्तेमाल करता है तो उसे सजा भी होती है।

नीली जींस नहीं पहन सकते
उत्तर कोरिया के लोगों को नीली जींस पहनने की अनुमति नहीं है। दरअसल, उत्तर कोरिया के शासक का मानना ​​है कि यह रंग अमेरिका के पूंजीवाद का प्रतिनिधित्व करता है।