वायरस का होगा सफाया: मिली बड़ी सफलता, इस कंपनी की वैक्सीन 95 फीसदी सफल

कोविड-19 महामारी की वैक्सीन की दिशा में एक बहुत ही अच्छी खबर आई है

कोविड-19 महामारी की वैक्सीन की दिशा में एक बहुत ही अच्छी खबर आई है, जो कोरोना से लड़ने की कोशिशों को और मजबूत करता है। यूएसए की दवा कम्पनी फाइजर ने दावा किया कि तीसरे फेज के कोरोना वैक्सीन का अंतरिम विश्लेषण बताता है कि ये 95 % तक प्रभावी है।

corona vaccine

कम्पनी ने बुधवार को सूचना देते हुए कहा कि विश्लेषण में बड़े वयस्कों में भी ये कारगर रहा और किसी तरह की कोई गंभीर सुरक्षा चिंता नहीं देखने को मिली। अब कम्पनी ने इस वैक्सीन के इमरजेंसी उपयोग की इजाजत मांगी है।

कम्पनी के अनुसार ट्रायल में शामिल होने वाले 170 वॉलंटियर्स में महामारी का संक्रमण देखने को मिला। इसमें से 162 को प्लेसीबो या प्लेन सैलीन शॉट दिया गया जबकि 8 को वास्तविक वैक्सीन मिला था। फाइजर ने कहा कि नतीजे 95 % प्रभावी रहे।

कब शुरु हुआ था तीसरा ट्रायल?

रिपोर्ट के अनुसार इस वैक्सीन के फेज थ्री का क्लीनिकल ट्रायल 27 जुलाई को शुरू हुआ था। कंपनी ने बताया कि इसमें 43 हजार 661 वॉलंटियर्स शामिल हुए थे। इसमें से 41 हजार 135 वॉलंटियर्स को वैक्सीन का दूसरा डोज दिया गया था।

ज्ञात करा दें कि कपनी ने ठीक एक हफ्ते पहले 90 % तक प्रभावी वैक्सीन विकसित करने की घोषणा की थी। फाइजर और मॉडर्ना के टीके मैसेंजर आरएनए का उपयोग करते हैं।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *