बचान चाहते हैं सर्दी, जुकाम और खांसी से तो करें इन चीजों का सेवन, ये बीमारियां भी होंगी दूर

आइये जानते हैं उन चीजों के बारे में जिनका इस्तेमाल कर आप सर्दी, जुकाम, खांसी और अन्य शारीरिक परेशानियों से बचे रहेंगे...

हेल्थ डेस्क। सर्दियों में लोगों को सर्दी, जुकाम और खांसी होना आम बात है. लेकिन अगर आप इन चीजों से बचना चाहते हैं तो हम आपको कुछ चीजें खाने के लिए बताएंगे जिनके सेवन से आप इन बीमारियों से तो बचेंगे ही साथ ही आपकी इम्यूनिटी भी बढ़ेगी. आइये जानते हैं उन चीजों के बारे में जिनका इस्तेमाल कर आप सर्दी, जुकाम, खांसी और अन्य शारीरिक परेशानियों से बचे रहेंगे…

Cold, cold and cough

हल्दी का दूध

हल्दी को प्राकृतिक रूप से स्वास्थ्य के लिए बेहतर माना गया है. दूध के साथ मिलाकर पीने से खांसी और जुकाम में इससे फायदा होता है. रोगों से लड़ने के लिए हल्दी में ताकत होती है और इससे रोग प्रतिरोधक क्षमता भी मजबूत होती है. दूध में एक चौथाई चम्मच हल्दी मिलाकर उबाल लें और फिर इसे पी लें. सर्दी-जुकाम में तो हल्दी का सेवन काफी अच्छा रहता है.

बीटा-कैरोटीन

इसका पर्याप्त मात्रा में सेवन किया जाए, तो हाई ब्लड प्रेशर, हार्ट अटैक का खतरा कम हो जाता है. इसके अलावा बीटा-कैरोटीन आंखों और सांस से सम्बंधित रोगों से लड़ने में भी सहायक है. इससे थाइरस ग्रन्थि सक्रिय होती है, जिससे रोग प्रतिरोधक क्षमता में भी वृद्धि होती है.

हाइड्रेटेड रहें
शरीर में पानी की पूर्ति जरूरी होती है और इससे शरीर से विषाक्त पदार्थ भी बाहर निकलते हैं. हाइड्रेटेड रहने से रोगों से लड़ने में मदद मिलती है और बीमार होने के बाद रिकवर होने के लिए लगने वाले समय की भी बचत होती है इसलिए नियमित रूप से पानी पीना जरूरी है.

गुड़

सर्दियों में सबसे बेहतर चीज गुड़ होता है. इम्यूनिटी को बढ़ाने में गुड़ सहायक होता है. यह हीमोग्लोबिन के स्तर को भी बढ़ाता है और शरीर में आयरन की कमी को पूरा करता है. गुड़ का सेवन सर्दियों में जरूर करना चाहिए.

नियमित एक्सरसाइज

कई बार खराब हवा के कारण बाहर जाकर घूमना नहीं हो पाता लेकिन इसके लिए भी एक उपाय है और वह है घर पर ही एक्सरसाइज करना. हल्की-फुल्की एक्सरसाइज और योग घर पर रहकर भी कर सकते हैं. एक्टिव बॉडी बीमारियों से लड़ने में ज्यादा सक्षम होती है. इसलिए थोड़ी एकसरसाइज घर पर जरूर करें.

गन्ने का जूस

गन्ने का जूस लीवर के लिए काफी अच्छा माना जाता है. इससे शरीर में ताजगी का एहसास होता है और यह गले के लिए भी फायदेमंद होता है. इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए गन्ने के रस का सेवन करना चाहिए. खाने के बाद इसे पीया जा सकता है. जूस के अलावा आप गन्ने को भी चबा सकते हैं.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *