इस राज्य का मौसम हुआ सुहावना, अगले दो दिन गर्मी से राहत, होगी बारिश

मई का औसत तापमान 13 साल में सबसे कम, देर रात दिल्ली-एनसीआर में भूकंप के झटके

नई दिल्ली॥ राष्ट्रीय राजधानी में मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक सोमवार देर रात से ही तेज हवाओं के साथ बारिश शुरू हो गई। जिसका असर ये रहा कि मंगलवार सुबह से हल्की-हल्की हवा चल रही और दिल्ली-एनसीआर के आसमान में बादल छाए हुए हैं।

heavy rain in mumbai

वहीं, भारतीय मौसम विभाग (IMD) का पूर्वानुमान है कि मंगलवार को दिन भर बादल छाए रहेंगे। इस दौरान 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवा चलने और हल्की बारिश होने की भी संभावना है। भारतीय मौसम विभाग ने बताया कि अब मंगलवार को तेज हवा के बारिश होने के भी प्रबल आसार हैं, इसलिए येलो अलर्ट जारी किया है।

इस दौरान अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमश: 38 और 25 डिग्री सेल्सियस रहने के आसार हैं। स्काईमेट वेदर की तरफ से मिली जानकारी के अनुसार मौसम में आया ये बदलाव पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता के चलते है। इसका असर है कि दिल्ली-एनसीआर ही नहीं, हरियाणा, पंजाब, पश्चिमी उत्तर प्रदेश और राजस्थान में भी मौसम का यह बदलाव देखने को मिलेगा। मौसम विज्ञान विभाग ने भी मंगलवार और बुधवार के लिए भी बारिश के साथ आंधी की संभावना जताते हुए येलो अलर्ट जारी किया है।

मौसम विभाग की तरफ से मिली सूचना के मुताबिक अगले दो-तीन दिनों में बारिश के आसार के बावजूद दिल्ली में तापमान करीब 38 डिग्री सेल्सियस के आसपास बना रहेगा। सोमवार को दिल्ली में मई का औसत तापमान 13 साल में सबसे कम रहा, इस दिन 2008 के बाद सबसे कम गर्मी पड़ी है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने इस बात की जानकारी दी है।

इससे पहले सोमवार देर रात दिल्ली-एनसीआर में भूकम्प के झटके महसूस किए गए, जिसकी रिक्टर पैमाने पर इस भूकम्प की तीव्रता 2.4 मैग्नीट्यूड मापी गई। भूकम्प के झटके इतने तेज थे कि घर में लगे पंखे कई मिनट तक घूमते रहे। भूकम्प का केंद्र दिल्ली का रोहिणी इलाका रहा। राष्ट्रीय भूकम्प विज्ञान केंद्र से मिली जानकारी के मुताबिक भूकम्प रात 9 बजकर 54 मिनट पर रिकॉर्ड किया गया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *