Weather Report: कहीं रुलायेगी गर्मी और उमस, तो कहीं पड़ेंगी फुहारें, जानिए कहां रहेगा कैसा मौसम

देश के कई हिस्सों में गर्मी और उमस ने लोगों को परेशान किया है। हालांकि प्रचंड गर्मी का दौर अब नौतपे की विदाई के साथ ही...

नई दिल्ली। देश के कई हिस्सों में गर्मी और उमस ने लोगों को परेशान किया है। हालांकि प्रचंड गर्मी का दौर अब नौतपे की विदाई के साथ ही खत्म हो गया, लेकिन कुछ शहरों में अभी भी पारा 42 डिग्री के आसपास ही दर्ज किया जा रहा है। साथ ही मानसून पूर्व की गतिविधियां शुरू होने के चलते धूप और बादलों की आंख मिचौली भी शुरू हो चुकी है। उधर हवा में नमी बढ़ने से उमस भी सताने लगी है। उधर, दक्षिण पश्चिम मानसून धरती की प्यास बुझाने के लिए धीरे-धीरे आगे बढ़ रहा है।

heat and humidity

मौसम विभाग ने पूर्वानुमान जताया है कि राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में आज आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे जिससे यहां का अधिकतम तापमान 42 तक रह सकता है। वहीं शाम तक कुछ इलाकों में हल्की बारिश भी हो सकती है। हवा की रफ्तार भी मध्यम रहेगी और नमी का स्तर सामान्य रहेगा। इधर एक निजी मौसम एजेंसी स्काईमेट ने अनुमान जताया है कि राजस्थान, दक्षिण-पश्चिम उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश के अलग-अलग इलाकों में आज लू चलने की संभावना है।

इन इलाकों में बढ़ सकता है मानसून

मौसम विभाग का कहना है कि अगले 24 से 48 घंटों के भीतर दक्षिण-पश्चिम मानसून के आगे बढ़ने के लिए स्थितियां अनुकूल होती जा रही हैं। मानसून अब मध्य अरब सागर के कुछ इलाकों, कर्नाटक के कुछ और हिस्सों, कोंकण और गोवा के कुछ हिस्सों, तमिलनाडु के कुछ हिस्सों, बंगाल की खाड़ी के कुछ हिस्सों और उत्तर पूर्व भारत के कुछ हिस्सों के साथ ही उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में जल्द ही सक्रिय हो सकता है। इसके चलते सिक्किम, उत्तर पूर्व भारत, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के कुछ इलाकों, लक्षद्वीप, रायलसीमा और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक और केरल के एक या दो हिस्सों में हल्की से मध्यम स्तर की बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है।