Weather Update: दिल्ली वालों को अभी नहीं मिलेगी गर्मी से राहत, पारा भी रहेगा 45 डिग्री के पार

भीषण गर्मी से परेशान दिल्लीवालों को अभी कुछ दिन और इससे राहत नहीं मिलने वाली है। मौसम विभाग का कहना है कि दिल्ली...

नई दिल्ली। भीषण गर्मी से परेशान दिल्लीवालों को अभी कुछ दिन और इससे राहत नहीं मिलने वाली है। मौसम विभाग का कहना है कि दिल्ली में 8-9 जून तक अलग-अलग स्थानों पर लू चलेगी जिसकी वजह से यहां का तापमान 44-46 डिग्री सेल्सियस तक रहेगा।

HEATWAVE

मौसम विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक पश्चिमी विक्षोभ की वजह से उत्तर-पश्चिम भारत और मध्य भारत के कुछ इलाकों में 11 जून को बादल छाए रहने और बूंदा बांदी होने के आसार हैं। बताया जा रहा है कि 11 जून से लू की स्थिति एकदम से खत्म हो जाएगी। आईएमडी का कहना है कि मानसून अभी तक तमिलनाडु के कुछ और हिस्सों में पहुंच चुका है। इसके चलते पूर्वोत्तर भारत में भी भारी बारिश हो सकती है।

मौसम विभाग के अफसरों का कहना है कि 11 जून को भारी पश्चिमी विक्षोभ के कारण राजस्थान के कुछ हिस्सों, पंजाब, हरियाणा उत्तर मध्य प्रदेश और उत्तर प्रदेश में बादल और हल्की बारिश होने के भी आसार बन रहे हैं। साथ ही विभाग ने दिल्ली में 3 दिन के लिए येलो अलर्ट जारी किया है।

गौरतलब है कि आईएमडी मौसम संबंधी चेतावनियों के लिए चार रंगों-‘ग्रीन’ (हरा), ‘येलो’ (पीला), ‘ऑरेंज’ (नारंगी) और ‘रेड’ (लाल) के कोड का इस्तेमाल करता है। ‘ग्रीन’ का मतलब होता है कि कोई कदम उठाने की आवश्यकता नहीं है। ‘येलो’ कोड का मतलब है कि ताजा जानकारी पर नजर रखिए। ‘ऑरेंज’ का अर्थ है कि तैयार रहिए और ‘रेड’ कोड का अर्थ है कि एक्शन लीजिये यानी कदम उठाइये।