Weight Gain से हैं बहुत परेशान तो करें ये 05 काम, लें जिंदगी का पूरा आनंद

घर पर बैठे-बैठे लोगों का वज़न (Weight Gain) बढ़ने लगा और साथ ही दिमाग़ी स्वास्थ्य पर भी असर पड़ा है।

घर पर बैठे-बैठे लोगों का वज़न बढ़ने (Weight Gain) लगा और साथ ही दिमाग़ी स्वास्थ्य पर भी असर पड़ा है। जब से महामारी शुरू हुई है, तब से 60 प्रतिशत से ज़्यादा वयस्क वज़न बढ़ने से परेशान हैं। ऐसा आमतौर पर फिज़िकल एक्टिविटी की कमी और ज़रूरत से ज़्यादा खा लेने की वजह से हुआ है। घर पर पूरा समय रहकर लोग ज़्यादा खाने लगे हैं और पिछले डेढ़ साल से फिज़िकल एक्टिविटी में भी कमी आई है। अगर आप उनमें से हैं, जो महामारी के दौरान बढ़ा वज़न घटाने के लिए जद्दोजहद में लगे हैं, तो आपको सिर्फ ये 5 चीज़ें करनी हैं।

Weight Gain

1. सोच समझकर खाएं (Weight Gain)

जब आप वज़न कम करना या फिर हेल्दी वज़न को बनाए रखना चाह रहे हों तो सोच समझकर खाना बेहद ज़रूरी है। फिर चाहे आप सारा समय हेल्दी खाना ही क्यों न खा रहे हों, उसे भी ज़्यादा खा लेने से बचना है। जब आप रोज़ाना खाना खा रहे होते हैं, तो याद रखें कि आपकी प्लेट पर रखी हर चीज़ में कैलोरी है, जिसमें आपकी ड्रिंक भी शामिल है। दिनभर में कितनी कैलोरी ले रहे हैं इसका ध्यान रखना ज़रूरी है।

2. अपने खाने में ज़्यादा फाइबर एड करें

जब हमारे पास कुछ करने के लिए नहीं होता, तो हमें आम दिनों से ज़्यादा भूख लगती है। इसलिए लोग छुट्टी वाले दिन ज़्यादा खा लेते हैं। इसलिए अपनी भूख पर काबू पाने के लिए फाइबर का सेवन बढ़ा दें। ऐसे फल, सब्ज़ियां और साबुत अनाज खाएं, जिसमें फाइबर की मात्रा अच्छी होती है। इससे आपका पेट ज़्यादा देर के लिए भरा रहेगा। फाइबर पाचन स्वास्थ्य के लिए अच्छा होता है, आंत बैक्टीरिया में सुधार करता है और कब्ज़ को दूर रखता है, ये सभी दिक्कतें महामारी के दौरान बढ़ी हैं। (Weight Gain)

3. समय पर खाएं (Weight Gain)

जब आप बेवक्त या मीलटाइल के बाद खाते हैं, तो आप ज़रूरत से ज़्यादा खा लेते हैं। ऐसा इसलिए होता है, क्योंकि आपको भूख लगी होती है और आप इस चक्कर में ये नहीं देखते कि कितना खा रहे हैं। इसलिए बेहतर यही है कि समय पर खाएं।

4. एक्टिविटी का स्तर बढ़ाएं

जब आप खाली बैठे होते हैं, तो ज़्यादा खाने लगते हैं। खासतौर पर ऐसे वक्त में हमें जंक या अस्वस्थ खाना ज़्यादा अच्छा लगता है। इसलिए ख़ुद को हमेशा व्यस्त रखें। वर्कआउट करें, काम करें, अपनी पसंदीदा चीज़ करें ताकि खाली समय न मिले। इससे न सिर्फ आप कम खाएंगे बल्कि आपका मूड भी अच्छा होगा और तनाव से दूर रहेंगे। (Weight Gain)

5. ख़ूब पानी पिएं

आमतौर पर बारिश या सर्दी के मौसम में प्यास कम लगती है, इसलिए सभी लोग पानी भी कम पीते हैं। जिसकी वजह से शरीर में पानी की कमी हो जाती है। कई बार प्यास लगने को हम भूख समझ लेते हैं, और पानी की जगह खाना खा लेते हैं। इसलिए दिनभर में कम से कम दो लीटर पानी पिएं। (Weight Gain)

Brain Fever और Communicable Diseases से दस विभाग मिलकर करेंगे बचाव, 18 अक्टूबर से चलेगा दस्तक पखवाड़ा

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *