Weight loss : बढ़ते वजन से परेशान तो अपने खाने में शामिल करें ये चीज

वज़न घटाना आसान नहीं है और पेट की चर्बी घटाना तो और भी मुश्किल है। लगातार महनत और लगन से ही अतिरिक्त फैट्स को घटाया जा सकता है।

वज़न घटाना आसान नहीं है और पेट की चर्बी घटाना तो और भी मुश्किल है। लगातार महनत और लगन से ही अतिरिक्त फैट्स को घटाया जा सकता है। वज़न घटाने के सफर में डाइट और एक्सरसाइज़ दोनों का अहम रोल होता है। खासतौर पर डाइट का। ऐसा कहा जाता है कि 70 प्रतिशत डाइट और 30 प्रतिशत वर्कआउट आपकी वज़न घटाने में मदद कर सकता है।

belly fat

वज़न घटाने के लिए डाइट की बात करें, तो आपकी इंटरनेट पर काफी मिल जाएंगी। हालांकि, हर डाइट सभी लोगों के लिए कारगर साबित नहीं होती, वहीं, कुछ बेहद आसान डाइट ट्रिक्स आप पर जादू जैसा असर कर सकती हैं। जैसे खाली पेट लहसुन खाने आप एक्ट्रा फैट घटा सकते हैं और साथ ही सेहत को कई तरह से फायदा भी पहुंचा सकते हैं। आइए जानें कैसे लहसुन आपकी सेहत को फायदा पहुंचाती है?

लहसुन खाने के फायदे-

लहसुन इम्यूनिटी को बढ़ावा देने का काम करती है। यह रक्त वाहिकाओं को सुचारू रक्त प्रवाह के लिए आराम करने में भी मदद करती है, रक्तचाप को कम करती है और रक्त वाहिकाओं को क्षतिग्रस्त होने से बचाती है। यह आपके हृदय रोग के जोखिम को कम करता है और विटामिन बी-6, विटामिन-सी, फाइबर, कैल्शियम और मैंगनीज़ जैसे महत्वपूर्ण पोषक तत्वों से भरपूर होता है।

वज़न घटाने के लिए लहसुन-

लहसुन में मौजूद विभिन्न पोषक तत्व मिलकर अतिरिक्त वज़न को कम करने में मदद करते हैं। जब एक स्वस्थ आहार और नियमित कसरत के साथ खाली पेट इसका सेवन किया जाता है, तो यह आपको वज़न जल्दी घटाने में मदद कर सकती है।

यह आपकी ऊर्जा के स्तर को बढ़ाने और अतिरिक्त कैलोरी जलाने में मदद करती है। लहसुन में पोषक तत्व चयापचय को बढ़ावा देने में मदद करते हैं, जो आपके वजन घटाने के लक्ष्य को पूरा करता है।

जब खाली पेट लहसुन का सेवन किया जाता है, तो यह आपको लंबे समय तक भरा रखता है और आपको अधिक खाने से रोकता है और इस प्रकार वजन घटाने को बढ़ावा देता है। यह भूख को कम करने का काम करती है, जो आपको ज़्यादा या जंक खाने से रोकता है।

जर्नल ऑफ न्यूट्रिशन में प्रकाशित अध्ययन के अनुसार, लहसुन वसा जलाने में कारगर साबित होती है। इसमें डिटॉक्सिफाइंग गुण भी होते हैं, जो शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करते हैं, जो पाचन में बाधा डालते हैं और इस तरह वजन कम करते हैं।

लहसुन खाने का सही तरीका-

आप रोज़ाना खाली पेट लहसुन की 2 कली का सेवन कर सकते हैं। अगर आपको मतली या कब्ज़ महसूस होता है तो आप इसके सेवन रोक सकते हैं। गर्भवति महिलाएं, बच्चे, जिन लोगों का ब्लड प्रेशर लो होता है, ब्लीडिंग डिसऑर्डर और डायबिटीज़ होती है उन्हें वज़न घाटने के लिए लहसुन का इस तरह उपयोग नहीं करना चाहिए।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *