Thunderclap से बचने के लिए क्या करें ? जानें एक्सपर्ट की राय

यदि मौसम पूर्वानुमान में गरज के साथ बौछारें पड़ती हैं, तो अपनी यात्रा या गतिविधि को स्थगित कर दें

बिजली गिरने (Thunderclap) के परिणाम गंभीर होते हैं। बिजली मौसम से संबंधित मौतों के प्रमुख कारणों में से एक है। 2009-2018 से, बिजली गिरने से संयुक्त राज्य अमेरिका में प्रति वर्ष औसतन 27 मौतें हुई हैं। आज हम आपको बताएंगे आकशीय बिजले बचने के तरीकों के बारे में।

Thunderclap

बिजली वाला माहौल बने तो करें ये काम

>यदि मौसम पूर्वानुमान में गरज के साथ बौछारें पड़ती हैं, तो अपनी यात्रा या गतिविधि को स्थगित कर दें। (Thunderclap)

>जब गरज गरजती है, तो घर के अंदर जाएं। एक सुरक्षित, संलग्न आश्रय खोजें। सुरक्षित आश्रयों में घर, कार्यालय, शॉपिंग सेंटर, और खिड़कियों के साथ हार्ड-टॉप वाहन शामिल हैं। (Thunderclap)

>30-30 नियम को मत भूलना। बिजली देखने के बाद, 30 तक गिनना शुरू करें। यदि आप 30 तक पहुँचने से पहले गड़गड़ाहट सुनते हैं, तो घर के अंदर जाएँ। गड़गड़ाहट की आखिरी ताली के बाद कम से कम 30 मिनट के लिए गतिविधियों को स्थगित करें। (Thunderclap)

>यदि आप खुले क्षेत्र में पकड़े जाते हैं, तो पर्याप्त आश्रय खोजने के लिए शीघ्रता से कार्य करें। सबसे महत्वपूर्ण कार्य स्वयं को खतरे से दूर करना है। क्राउचिंग या जमीन पर नीचे उतरने से आपके चोट लगने की संभावना कम हो सकती है लेकिन यह आपको खतरे से नहीं हटाता है। (Thunderclap)

>यदि आप बाहर बिना किसी सुरक्षित आश्रय के पकड़े जाते हैं, तो निम्नलिखित क्रियाएं आपके जोखिम को कम कर सकती हैं: पहाड़, पहाड़ की चोटियों या चोटियों जैसे ऊंचे क्षेत्रों से तुरंत उतरें। (Thunderclap)

>कभी भी जमीन पर सपाट न लेटें। अपने सिर को टक करके और अपने कानों पर हाथ रखकर गेंद जैसी स्थिति में झुकें ताकि आप जमीन से कम से कम संपर्क के साथ नीचे हों। (Thunderclap)

>कभी भी एक सुनसान पेड़ के नीचे आश्रय न करें।

>आश्रय के लिए कभी भी चट्टान या चट्टानी ओवरहैंग का उपयोग न करें।

>तालाबों, झीलों और पानी के अन्य निकायों से तुरंत बाहर निकलो और दूर हो जाओ।

बिजली का संचालन करने वाली वस्तुओं से दूर रहें (जैसे कांटेदार तार की बाड़, बिजली की लाइनें, या पवनचक्की)।

Pregnancy में बारिश के दौरान महिलाओं को डाइट में लेना चाहिए ये चीजें

 

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *