कब तक खत्म होगी कोरोना की थर्ड वेव, IIT के विशेषज्ञ ने किया बड़ा खुलासा

आईआईटी के विशेषज्ञों ने थर्ड वेव की संभावित अवधि के बारे में खुलासा किया है

देश में कोविड-19 के नए रुप को लेकर थर्ड वेव शुरू हो गई है। आज यानि सोमवार को भी 1.8 लाख नए केस दर्ज किए गए हैं। हालांकि आज रिकवरी भी ठीक रही है। लगभग पचास हजार लोग इस वायरस को हरा चुके हैं। आईआईटी के विशेषज्ञों ने थर्ड वेव की संभावित अवधि के बारे में खुलासा किया है।

Covid-19

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार कानपुर आईआटी में मैथ्स व कंप्यूटर साइंस के प्रोफेसर मनिंद्र अग्रवाल से जब पूछा गया कि थर्ड वेव का पीक कितना ऊंचा जा सकता है और आपको क्या लगता है कि ये आतंक कब तक जारी रहेगा? उन्होंने और भी कई प्रश्नों के खुलकर उत्तर दिए हैं।

विशेषज्ञ का जवाब- थर्ड वेव इस महीने के बीच में अपने पीक पर पहुंच सकती है। हमारे पास पूरे देश के लिए प्रयाप्त डेटा तो नहीं है, मगर हमारी वर्तमान गणना के मुताबिक हम उम्मीद करते हैं कि थर्ड वेव अगले महीने की शुरुआत में चरम पर पहुंच जाएगी।

थर्ड वेव इस महीने में खत्म हो सकती है

उन्होंने आगे बताया कि पीक की ऊंचाई मौजूदा समय में ठीक से नहीं ली जा रही है, क्योंकि पैरामीटर तेजी से बदल रहे हैं। एक अनुमान के रूप में हम एक दिन में चार से आठ लाख केस की भविष्यवाणी की करते हैं। प्रोफेसर ने बताया कि मार्च के बीच तक देश में कोरोना की थर्ड वेव कमोबेश खत्म होने की संभावना है।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close