High Blood Sugar के मरीजों को कोरोना की वैक्सीन लगवानी चाहिए या नहीं, यहां जानिए पूरा सच

कोरोना वायरस की दूसरी लहर के दौरान डायबिटिक मरीजों ने संक्रमण की चपेट में आने के बाद अपने ब्लड शुगर (High Blood Sugar) लेवल में ज्यादा बढ़ोतरी का अनुभव किया।

 नई दिल्ली। देश भर में मौत का तांडव मचा चुकी कोरोना महामारी की रोकथाम के लिए अब वैक्सीनेशन का काम तेजी से किया जा रहा है। वहीं कुछ गंभीर बीमारियों से ग्रसित लोगों के लिए कोरोना की वैक्सीन लगवाना कितना सुरक्षित है और कितना नहीं यह अभी भी चर्चा का विषय है। कोरोना वायरस की दूसरी लहर के दौरान डायबिटिक मरीजों ने संक्रमण की चपेट में आने के बाद अपने ब्लड शुगर लेवल (High Blood Sugar) में ज्यादा बढ़ोतरी का अनुभव किया।

covid vaccinetion

कोरोना वायरस के गंभीर लक्षणों से निपटने के अतिरिक्त उन्होंने अपनी पहले से मौजूद डायबिटिक स्थिति से जुड़ी बहुत सारी समस्याओं का सामना किया। यही वजह है कि जब उनकी वैक्सीन की खुराक लेने की बात आती है लोगों में भय बना रहता है कि वैक्सीन उन्हें लेनी चाहिए या नहीं। (High Blood Sugar)

कोरोना वायरस की वैक्सीन शरीर में इम्यून रिस्पॉन्स को सक्रिय करती है जिससे कोरोना की डोज लगवाने के बाद कुछ साइड-इफेक्ट्स का अनुभव होता है। हालांकि, कोरोना संक्रमण के विपरीत, वैक्सीन ब्लड शुगर लेवल में बढ़ोतरी से नहीं जुड़ी है। एक बातचीत में एम्स भोपाल के डायरेक्टर डॉक्टर सरमन सिंह ने बताया था कि हाई ब्लड शुगर (High Blood Sugar) पीड़ित कोरोना वैक्सीन की खुराक ले सकते हैं क्योंकि वैक्सीन और ब्लड शुगर लेवल के बीच संभावित संबंध नहीं है। वहीँ संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रण में रखने का भी सुझाव दिया गया है। डॉक्टर सरमन सिंह स्पष्ट किया कि कोविड-19 वैक्सीन ब्लड शुगर लेवल के साथ हस्तक्षेप नहीं करती है।

इस मामले में कई विशेषज्ञ सलाह देते हैं कि जहां तक संभव हो हर किसी को कोरोना की वैक्सीन लगवा लेनी चाहिए। एक्सपर्ट्स का मानना है कि अब जबकि कोरोना की तीसरी लहर की आशंका जताई जा रही है। ऐसे में सावधानी बरतने और कोविड-19 वैक्सीन लगवाने में कोई लापरवाही नहीं बरतनी चाहिए। कोरोना वायरस का संक्रमण लोगों की सेहत पर बहुत भारी पड़ता है, विशेषकर उन लोगों को जो पहले ही पुरानी बीमारियों से पीड़ित हैं, इसलिए, तीसरी लहर के पहुंचने से पहले अपने स्लॉट की बुकिंग करवाएं और वैक्सीनेशन करवाएं. (High Blood Sugar)

Health Tips: इन बीमारियों से छुटकारा पाना चाहते हैं नाभि में रोजाना लगाएं तेल

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *