नया मोबाइल फोन खरीदते समय इन चार फीचर्स पर जरूर करें फोकस, बाद में नहीं पड़ेगा पछताना

मोबाइल फोन आज के समय में लक्जरी नहीं, बल्कि एक जरूरत बन गया है। शायद यही कारण है कि आज के समय में शायद ही कोई व्यक्ति हो, जिसके पास मोबाइल फोन ना हो। इतना ही नहीं, मार्केट में भी हर कुछ दिन में नए मोबाइल फोन कुछ अमेजिंग फीचर्स के साथ लॉन्च होते हैं। ऐसे में अक्सर हमारा मन करता है कि हम बेहतर टेक्नोलॉजी का लेटेस्ट स्मार्ट फोन खरीदें। लेकिन नया फोन खरीदते समय सिर्फ उसके लुक या ब्रांड नेम पर ही भरोसा करना या फिर किसी दूसरे की देखा-देखी उसे खरीदना समझदारी नहीं है। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको मोबाइल फोन के उन चार फीचर्स के बारे में बता रहे हैं, जो हर महिला को फोन खरीदते समय जरूर चेक करने चाहिए…..

यह फोन के सभी फीचर्स में से एक बेहद महत्वपूर्ण फीचर्स है। ज्यादातर महिलाएं इसके कैमरे के लिए एक अच्छा स्मार्टफोन खरीदते हैं। वैसे भी इन दिनों जब ऑनलाइन क्लॉस से लेकर ऑनलाइन मीटिंग्स व वर्क फ्रॉम होम का चलन बढ़ गया है, तब से फोन की कैमरा क्वालिटी की महत्ता और भी ज्यादा बढ़ गई है। कैमरा लेंस मेगापिक्सेल जितना अधिक होगा, उतना बेहतर होगा।

स्मार्टफोन की बैटरी एक बेहद महत्वपूर्ण फीचर है। आज के समय में शॉपिंग से लेकर मूवी देखना सबकुछ फोन पर ही होने लगा है। ऐसे में अच्छी बैटरी लाइफ बिना किसी झंझट के आपके काम को आसान बनाएगी। यकीनन किसी भी महिला को अपने साथ हमदम चार्जर रखना और सॉकेट ढूंढना कतई अच्छा नहीं लगेगा। इसलिए आप कोशिश करें कि आपके फोन की बैटरी लाइफ अच्छी हो।

मोबाइल फोन आज के समय में स्टोरेज का एक हब बन गया है। फोटोज से लेकर वीडियोज व ना जाने कितने ही डॉक्यूमेंट्स व एप्स हमारे फोन में स्टोर होते हैं और उन्हें स्टोर होने के लिए स्पेस की जरूरत होती है। हमेशा किसी भी फोन को खरीदने से पहले उसके स्टोरेज स्पेस के बारे में जरूर पूछें। अधिकांश स्मार्टफोन अतिरिक्त मेमोरी कार्ड के साथ बिल्ट-इन स्टोरेज के साथ आते हैं जिनकी स्टोरेज को एक विशिष्ट सीमा तक ही एक्सपेंड किया जा सकता है।

किसी भी फोन की स्पीड भी बेहद मायने रखती हैं। अगर आपके फोन की स्पीड स्लो होगी तो आपको किसी एप को खोलने, वीडियो देखने या अन्य काम करने में काफी वक्त लगेगा। हो सकता है कि आपका फोन बार-बार हैंग भी हो। इस स्थिति में यकीनन काफी गुस्सा आता है। इसलिए फोन की मेमोरी के साथ-साथ उसकी स्पीड पर भी आप जरूर फोकस करें।