WHO ने भी कहा नए वेरिएंट ओमिक्रॉन के खिलाफ ये वैक्सीन है असरदार!

विश्व स्वास्थ्य संगठन की तरफ ये ये बयान उस वक्त आया है जब साउथ अफ्रीका की एक प्रयोगशाला में परिक्षणों के बाद ये पाया गया

कोविड-19 आपदा के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन के चलते विश्व भर में भय फौल गया है। कई इलाकों में तो लॉकडाउन भी लग गया है। कोरोना के नए वेरिएंट को लेकर कहा जा रहा है कि ये इतना भयावह है कि इस पर कोविड-19 की वैक्सीन भी कारगर नहीं है। किंतु ऐसा नहीं है।

who report

WHO के एक अफसर ने बताया कि विश्व में इस वक्त लगाए जा रही कोरोना की वैक्सीन, वायरस के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन से लडऩे में कारगर हैं।

विश्व स्वास्थ्य संगठन की तरफ ये ये बयान उस वक्त आया है जब साउथ अफ्रीका की एक प्रयोगशाला में परिक्षणों के बाद ये पाया गया है कि ओमिक्रॉन पर फाइजर के टीके का आंशिक असर ही हुआ है। मगर स्वस्थ्य संगठन के डॉ. माइक रयान ने कहा कि ऐसा कोई संकेत नहीं है कि ओमिक्रॉन वेरिएंट पर वैक्सीन का प्रभाव, बाकी वायरस के नए रूप की तुलना में कम होगा।

डॉक्टर ने आगे बताया कि हमारे पास बहुत ही प्रभावी टीके हैं जो गंभीर बीमारी और हॉस्पिटल में एडमिट होने के मामले में अब तक सभी वेरिएंट के विरूद्ध असरदार साबित हुए हैं। ये सोचने का कोई कारण नहीं है कि ओमिक्रॉन पर इनका प्रभाव कम होगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close