अफ़ग़ानिस्तान को बर्बाद होता छोड़ क्यों वापस लौट रही अमेरिका की फौज? बाइडेन ने बताया कारण

अमेरिका के प्रेसिडेंट बाइडन से पहले ट्रंप प्रशासन ने भी तालिबान के साथ वार्ता में मई, 2021 तक अमेरिकी फौजियों की वापसी को लेकर सहमति जाहिर की थी

दक्षिण एशिया में अवस्थित देश अफ़ग़ानिस्तान इन दिनों काफी ज्यादा चर्चा में है। दरअसल, यहां बदाख़्शान प्रांत पर तालिबान का कब्ज़ा होता देख कई देशों की मुश्किलें बढ़ गई है। तो वहीं अमेरिका के प्रेसिडेंट बाइडन ने अफ़ग़ानिस्तान से अपनी फौज वापस बुलाने के निर्णय का बचाव करते हुए कहा है कि वहां अमेरिकी ऑपरेशन 31 अगस्त को खत्म हो जाएगा।

biden

गौरतलब है कि अफ़ग़ानिस्तान से जिस गति से अमेरिका फैज वापस बुलाई जा रही हैं, उसका बचाव करते हुए जो बाइडन ने कहा कि इससे ज़िंदगियां बचाई जा रही हैं. अमेरिका के प्रेसिडेंट का ये बयान ऐसे समय में आया है, जब आतंकी संगठन तालिबान अफ़ग़ानिस्तान के नए क्षेत्रों को निरंतर अपने कब्ज़े में ले रहा है।

जानकारी के मुताबिक 11 सितंबर, 2001 को वर्ल्ड ट्रेड सेंटर पर हुए हमले के बाद अमेरिकी सेना अफ़ग़ानिस्तान में लगभग 20 वर्षों तक लड़ती रही। किन्तु इस साल की शुरुआत में ही जो बाइडन ने अफ़ग़ानिस्तान से अमेरिकी सैनिकों की वापसी के लिए 11 सितंबर, 2021 की डेडलाइन तय कर दी।

अवगत करा दें कि अमेरिका के प्रेसिडेंट बाइडन से पहले ट्रंप प्रशासन ने भी तालिबान के साथ वार्ता में मई, 2021 तक अमेरिकी फौजियों की वापसी को लेकर सहमति जाहिर की थी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *