शराब पीते ही लोग अंग्रेजी बोलना क्यों शुरू कर देते हैं? जानिए इसके पीछे की वजह

शराब का नशा ऐसा नशा है कि बड़ी बड़ी हस्तियां भी सड़कों पर आ जाती हैं और अजीब हरकतें करने लगती हैं. फिर आम आदमी की बात ही कुछ और है। देखने में आता है कि नशे की हालत में इंसान इतना डूब जाता है कि कभी बीच सड़क पर नाचने लगता है तो कुछ लोगों के मुंह से जोर-जोर से निकलने लगता है. और उस दौरान वह हर सवाल का जवाब अंग्रेजी में देना भी पसंद करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि वह नशे की हालत में ही ऐसा क्यों करते हैं? दरअसल, इस कार्रवाई के पीछे एक वैज्ञानिक कारण है, जो इस सवाल का जवाब दे सकता है।

‘जर्नल ऑफ साइकोफार्माकोलॉजी’ में प्रकाशित एक शोध के अनुसार शराब के कुछ घूंट लेने के बाद भीतर का आत्मविश्वास बढ़ने लगता है और उस दौरान ये लोग कॉन्फिडेंट हो जाते हैं और अंग्रेजी भाषा में बात करने लगते हैं, जिसमें वे इसे बोलने से हिचकिचाते हैं। सामान्य समय। हुह। किए गए शोध में यह बात सामने आई है कि शराब के सेवन से लोगों की याददाश्त और एकाग्रता प्रभावित होती है। इस दौरान कुछ लोगों की पर्सनैलिटी पूरी तरह से बदल जाती है और उनका कॉन्फिडेंस तेजी से बढ़ने लगता है। ऐसा होते ही वे उन चीजों पर ध्यान देना शुरू कर देते हैं, जिन्हें होश में रहते हुए करने में वे झिझकते हैं।

कुछ लोग दूसरी भाषा बोलने के अलावा वो काम भी कर लेते हैं जो सामान्य होने पर नहीं कर पाते हैं। जैसे नाचना या गाना गाना। वे शराब पीकर और कॉन्फिडेंस में आकर खूब डांस करते हैं। ऐसे लोग सुखी जीवन जीने में विश्वास करते हैं। शराब पीना सेहत के लिए अच्छा नहीं होता है। आप बिना किसी की मदद के अपने दम पर अपना आत्मविश्वास बढ़ा सकते हैं।