Breaking News

Winter Vacation: ऑफिस की छुट्टी में यहां के लिए करिए प्लान, होगा पैसा वसूल वेकेशन

अगले कई दिनों में काफी सारी छुटियाँ मिलने वाली है, जिसके लिए लोगों की प्लांनिंग शुरू हो गई है. लेकिन ऐसे में होता है कि जाना कहा है लेकिन इस बार ये दिक्कत हम आपके सामने नहीं आने देंगे। क्योंकि हम आपको बताने जा रहे है कई ऐसी हॉलिडे स्पॉट्स जहाँ आप पानी छुट्टियांअच्छे से काट सकते है.

वैसे यूं तो नीलगिरी के वातावरण में हरियाली बहुत है लेकिन इस हरे पन का यह अनुभव अलहदा है! तमिलनाडू के इस कृषि प्रधान जिले की यही खूबसूरती है। यकीनन यह एक सुंदर कल्पनालोक है, जहां हर तरह के पर्यटकों को अपने लिए कुछ न कुछ खास जरूर मिल जाता है। जैसे, ट्रेकिंग के शौकीन यहां की पहाडि़यों पर अपने रोमांच को जी सकते हैं तो मंदिर आदि में रुचि रखने वालों के लिए द्रविड़ शैली के अद्भुत पूजा स्थल खड़े हैं।

दरअसल, तेनी भक्ति के रंग में रंगे यात्रियों को भी निराश नहीं करता है। यहां उनके लिए भी बहुत से मंदिर हैं जो अपनी ऐतिहासिकता के साथ साथ स्थानीय संस्कृति को सदियों से सहेज कर रखने के लिए जानी जाते हैं। इन मंदिरों में कामाची अम्मान मंदिर, वेल्लापर मंदिर आदि में दर्शन-पूजन करने वालों की आमद रहती है। यही स्थिति दूसरे धर्म से जुड़े पूजा स्थलों की भी है। चर्च और मस्जिदों की संख्या इसे उन विशिष्ट स्थानों में शुमार कराती है जो भारतीय बहुलतावादी संस्कृति की पहचान के रूप में विख्यात हैं ।

कोलुकामलाई टी एस्टेट

तेनी में जंगल के छोटे-बड़े 27 हिस्से हैं। शहर की भागमभाग से दूर जो लोग शांति की तलाश में आते हैं उनके लिए यहां के चाय बागान किसी स्वर्ग की तरह हैं। यहीं पर कोलुकामलाई टी एस्टेट है जिसके बारे में इतना ही जान लेना पर्याप्त होगा कि यह विश्र्व में सर्वाधिक ऊंचाई पर बसा हुआ ओर्गेनिक चाय का बागान है। अकेले इस स्थल की यात्रा ही आपका मन मोह लेने के लिए पर्याप्त है। यहां के स्थानीय निवासियों से चाय के बागान में आने वाले हथियों के किस्से सुनिए तो आपको यहां की वन्य जीव संबंधी समृद्धि का एहसास हो जाएगा।

बड़ी मोहक हैं ये नदियां

तेनी एक बड़ा जिला है और यहां बहुत सी नदियां बहती हैं। मूलत: ये नदियां सिंचाई के काम आती हैं। बोंडीनायकानूर जैसी बस्तियों के पास जाने वाली सड़क जिस कोट्टागुड़ी नदी के तट पर ले जाती है वह एक अलग ही दुनिया में प्रवेश करता है, जिसकी कल्पना केवल साहित्य में हो सकती है या फिर जिन्हें चित्रों में ही देखा गया हो। आड़े-तिरछे चट्टानों पर बहती पहाडि़यों से घिरी नदी की सतह पर ठीक बीचोबीच सूरज डूबता है। मंथर गति से बहती नदी के बीच में पानी पर पड़ती शाम की छाया मन में संतरी रंगत भर देता है। नदी के दोनों ओर पहाड़ों पर फैली हरियाली की छाया नदी में पड़ती है ठीक उसी समय कोई नाव मछली पकड़ने के लिए निकल पड़ती है। यहां की शामें जितनी खूबसूरत होती है सुबह उतनी ही शांत। नदी के ऊपर पड़ा कुहरा और उसके बीच से निकलते दिन का खिलता हुआ रंग बहुत आकर्षक होता है।

कैसे जाएं कहां ठहरें

तेनी जाने के लिए रेल, हवाई जहाज और सड़क मार्ग तीनों तरह की सुविधाएं उपलब्ध हैं। तेनी का अपना रेलवे स्टेशन है जो बोंडी और मदुरै के बीच में पड़ता है। नजदीकी हवाई अड्डा मदुरै है। यहां की सड़कें बहुत अच्छी हैं। सरकारी और निजी बसों की बहुतायत है यहां।

वित्त मंत्री के इस बयान पर पहली बार कांग्रेस के इस दिग्गज ने दिया चौंकाने वाले बयान, सुनकर उड़ जाएंगे होश…

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com