नियमित टीकाकरण बढ़ाने में सहयोग करेंगी समूह की महिलाएं

प्रशिक्षित की जाएंगी छह ब्लॉकों के स्वयं सहायता समूह से जुड़ी महिलाएं

महराजगंज ॥ जनपद के छह ब्लॉकों में नियमित टीकाकरण को बढ़ावा देने में स्वयं सहायता समूह की महिलाएं सहयोग करेंगी। इसके लिए समूह से जुड़ी महिलाओं को प्रशिक्षित किया जाएगा। क्लिटंन हेल्थ एक्सेस इनिशिएटिव ( सीएचएआई) संस्था द्वारा विकास भवन सभागार में जिला स्तरीय कार्यशाला आयोजित कर राष्ट्रीय आजीविका मिशन से जुड़े जनपद एवं ब्लॉक स्तरीय कर्मचारियों व समूहों को इस संबंध में प्रशिक्षित किया गया।

प्रशिक्षण कार्यक्रम के अध्यक्षीय संबोधन में मुख्य विकास अधिकारी गौरव सिंह सोगरवाल ने कहा कि हर माँ और और बच्चे के लिए टीकाकरण जरूरी है। टीकाकरण करा कर कुल 11 बीमारियों से बच्चों को बचाया जा सकता है। टीकाकरण की सुविधा सरकार की तरफ से बिल्कुल मुफ्त में दी जा रही है। टीका हर प्रकार से सुरक्षित है।

उन्होंने कहा कि ग्रामीण स्तर पर टीकाकरण बढ़ाने के लिए स्वयं सहायता समूहों से जुड़ीं महिलाओं का सहयोग अपेक्षित है। सभी महिलाओं को टीकाकरण के फायदे के बारे में बताया जाए, ताकि टीकाकरण से वंचित अपने तथा आसपास के बच्चों को टीका लगवाने में विशेष सहयोग कर सकें।

समूह की महिलाओं को यह भी बताया जाए कि टीकाकरण से बच्चों के शरीर में ताकत तथा बीमारियों से लड़ने में क्षमता पैदा होती है। टीकाकरण से मातृ-शिशु मृत्यु दर में कमी लायी जा सकती है।

जिला प्रतिरक्षण अधिकारी व डिप्टी सीएमओ डॉ. आईए अंसारी ने कहा कि उक्त संस्था नीति आयोग द्वारा चयनित जनपद के छह ब्लॉकों में काम करेगी। उन्होंने कोरोना वैक्सीन के बारे में विस्तार से बताते हुए कहा कि कोविड टीका लगवाना जरूरी है। डिस्ट्रिक्ट कम्यूनिटी प्रोसेस मैनेजर ( डीसीपीएम) संदीप पाठक ने कहा कि स्वयं सहायता समूहों के सदस्यों के सहयोग की वहां जरूरत हैं जो परिवार टीका लगवाने से मना करते हैं या बहानेबाजी करते हैं।

राष्ट्रीय आजीविका मिशन के डिस्ट्रिक्ट मिशन मैनेजर( डीएमएम) संतोष भारती ने सभी ब्लॉक मिशन मैनेजर्स (बीएमएम) से कहा कि सभी लोग मासिक बैठक में फूड न्युट्रिशन हेल्थ वर्कर ( एफएनएचडब्लू) एवं समूहों से जुड़ी महिलाओं को टीके के महत्व के बारे में बताएं तथा जागरूक करें। इस कार्य में सीएचएआई संस्था से सहयोग लिया जाए।

संस्था के मंडल समन्वयक तौहीद ने बताया कि संस्था नीति आयोग द्वारा चयनित महराजगंज जनपद के सदर , मिठौरा, परतावल, पनियरा, निचलौल व नौतनवा ब्लॉक में टीकाकरण को बढ़ावा देने के लिए काम करेगी। प्रशिक्षण कार्यक्रम में निसार तथा आशुतोष मिश्र आदि ने प्रतिभाग किया। – अमित श्रीवास्तव

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *