WTC Final- न्यूजीलैंड के लेफ्टी बल्लेबाजों को धूल चटाने के लिए अश्विन बनाया प्लॉन, बताया ऐसे करेंगे OUT

34 वर्षीय टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में बाएं हाथ के बल्लेबाजों को 200 से अधिक बार आउट करने वाले एकमात्र गेंदबाज हैं अश्विन

सीनियर भारतीय गेंदबाज रविचंद्रन अश्विन वर्तमान में अन्य भारतीय खिलाड़ियों के साथ साउथेम्प्टन में हैं, जो 18 जून से न्यूजीलैंड के विरूद्ध आगामी आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (WTC) फाइनल की तैयारी कर रहे हैं।

Ravichandran Ashwin-MS Dhoni

अश्विन के पास WTC में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज बनने का शानदार मौका है। वह केवल पैट कमिंस और स्टुअर्ट ब्रॉड के बाद 67 स्केल के साथ सूची में तीसरे स्थान पर हैं, जिन्होंने क्रमशः 70 और 69 विकेट लिए हैं।

चूंकि इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया ने WTC फाइनल के लिए क्वालीफाई नहीं किया है, इसलिए अश्विन को WTC 2019-21 में विकेटों के मामले में नंबर 1 गेंदबाज बनने के लिए दोनों तेज गेंदबाजों को पीछे छोड़ने का सुनहरा मौका मिलता है।

अश्विन WTC फाइनल में शानदार प्रदर्शन की उम्मीद कर रहे होंगे, खासकर इस तथ्य को देखते हुए कि न्यूजीलैंड के पास टीम में काफी बाएं हाथ के बल्लेबाज हैं, और तमिलनाडु के स्पिनर का वामपंथियों के विरूद्ध एक उल्लेखनीय रिकॉर्ड है।

34 वर्षीय टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में बाएं हाथ के बल्लेबाजों को 200 से अधिक बार आउट करने वाले एकमात्र गेंदबाज हैं। लेकिन अश्विन के बाएं हाथ के बल्लेबाजों के विरूद्ध शानदार रिकॉर्ड के पीछे क्या कारण है? खैर, चेन्नई के खिलाड़ी ने खुद स्पोर्टस्टार के साथ एक विशेष साक्षात्कार में इसे समझाया।

अश्विन ने कहा कि वह किनारे के दोनों किनारों को चुनौती देते हैं और एक बल्लेबाज को स्थापित करने के लिए आक्रमणकारी मैदान प्राप्त करते हैं। अनुभवी अधिकारी ने आगे खुलासा किया कि विकेट के दौर में आने का उनका कार्य भी बल्लेबाजों के लिए मुश्किल बना देता है।

अश्विन ने खुलासा किया कि मैं यह सोचना चाहूंगा कि ऐसा इसलिए है क्योंकि मैं किनारे के दोनों पक्षों को चुनौती देता हूं। मैं एक बल्लेबाज को अंदर के किनारे और बाहर से बाहर निकालता हूं और खेल में स्लिप, शॉर्ट लेग और सिली पॉइंट प्राप्त करता हूं। मुझे लगता है कि यही एक कारण है कि बाएं हाथ के बल्लेबाजों को यह मुश्किल लगता है। इसके अलावा, मैं कोण बदलता हूं; मैं विकेट के ऊपर जाता हूं और स्टंप के आसपास भी चरम पर जाता हूं। इसलिए बल्ले के दोनों किनारों को चुनौती देने से मुझे बढ़त मिलती है।

कीवी के विरूद्ध शिखर संघर्ष के बारे में बोलते हुए, अश्विन ने कहा कि केन विलियमसन की अगुवाई वाली टीम शानदार है और इसमें रोमांचक क्रिकेटर शामिल हैं। उन्होंने समझाया कि इंग्लैंड के विरूद्ध न्यूजीलैंड की श्रृंखला, जिसे पर्यटकों ने 1-0 से जीता था, WTC फाइनल की उपयुक्त तैयारी के संबंध में उनके काम आएगी।

अश्विन ने कहा ने कि हमने विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंचने के लिए अच्छा खेला है, और हम वहां के योग्य हैं। वे एक शानदार टीम हैं और उनके पास कई रोमांचक क्रिकेटर हैं। यह तथ्य कि उन्होंने फाइनल से पहले कुछ टेस्ट मैच खेले होंगे, उनके लिए अच्छी तैयारी होगी। इसलिए हमें अनुकूलन करना होगा, अपने अनुभव का उपयोग करना होगा और तैयार रहना होगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *