योगी सरकार ने तोड़ा पचास वर्ष का रिकार्ड, जानकर दंग रह जाएंगे आप

सिद्धार्थनगर के कपिलवस्तु विधानसभा क्षेत्र से भाजपा विधायक श्याम धनी राही से हिन्दुस्थान समाचार प्रतिनिधि डॉ बलराम त्रिपाठी ने वार्ता की।

सिद्धार्थनगर॥ प्रदेश की योगी सरकार के साढ़े तीन वर्ष पूरे होने को हैं। डेढ़ साल बाद आगामी विधानसभा चुनाव होने वाला है। इस अवधि के दौरान प्रदेश में विकास के बड़े-बड़े दावे किये गये। इन दावों की हकीकत क्या है, ऐसे ही कुछ सवालों को लेकर सिद्धार्थनगर के कपिलवस्तु विधानसभा क्षेत्र से भाजपा विधायक श्याम धनी राही से हिन्दुस्थान समाचार प्रतिनिधि डॉ बलराम त्रिपाठी ने वार्ता की। प्रस्तुत है बातचीत के प्रमुख अंश…

cm yogi adityanath

सवाल-आपने विधायक होने के नाते साढ़े तीन सालों में क्षेत्र के विकास के लिए क्या किया? कुछ बड़ी परियोजनाओं के नाम बताएं, जो जमीन पर दिख रही हो।

जवाब- श्याम धनी राही ने बताया कि मेरे कपिलवस्तु विधानसभा क्षेत्र में विकास कार्य पिछली सरकारों में बहुत कम करवाए गए थे। भाजपा की सरकार बनने के बाद सिद्धार्थनगर में 226.04 करोड़ की लागत से मेडिकल कालेज की स्थापना कराई गई है। बृहद गौशाला संरक्षण केन्द्र के तहत कई गौशालाओं का निर्माण कराया जा चुका है।

मोहाना से विकास खंड लोटन को जोड़ने वाले संपर्क मार्ग का निर्माण भी 29.15 करोड़ से कराया गया है। पांच करोड़ की लागत से सेमरा पुल से जाफर जोत मार्ग का पेंटिंग कराया गया है। मोहना से पकड़ी जोगिया मार्ग का निर्माण बीस करोड़ की लागत से पूर्ण हो चुका है। सेमरा मार्ग पर 18 करोड़ की लागत से बनने वाले पुल का निर्माण शुरू है। जमुवार नाले पर 13 करोड़ तथा संतों सवा नाले पर डेढ़ करोड़ की लागत से पुल का निर्माण भी प्रारंभ हो गया है।

इतना ही नहीं 183.60 लाख की लागत से बखरिया से सिसवा मार्ग का निर्माण कराया गया है। साथ ही 184.14 लाख की लागत से ग्राम भटौली में पेयजल योजना लगवाया गया है। जबकि ग्राम थोथरी में 53.30 लाख की लागत से सीसी मार्ग बनवाया जा चुका है।

इसके अलावा 75.47 लाख की लागत से रमवापुर से तेलियादीह मार्ग एवं पुल का निर्माण पूर्ण हो चुका है। कई दर्जन सड़कों का निर्माण पूर्ण हो चुका है। 35 लाख की लागत से सिद्धार्थ विद्यालय के गेट तक सीसी मार्ग बनवाया गया है। कई बड़े पुल एवं सड़कों तथा अन्य योजनाओं के माध्यम से क्षेत्र का विकास किया जा रहा है। जिससे जनता को सीधे लाभ पहुंच रहा है। गरीबों को आवास, पेंशन, शौचालय, रसोई गैस कनेक्शन, बिजली का कनेक्शन दिलाया जा रहा है। करोना जैसी भीषण महामारी के समय भी केन्द्र व प्रदेश सरकार ने प्रवासियों को राशन किट, गरीबों को भी राशन एवं उनके खाते में पैसा तथा मनरेगा के तहत रोजगार उपलब्ध कराकर ऐतिहासिक कार्य किया है।

सवाल- डेढ़ साल बाद चुनाव है। किन मुद्दों को लेकर जनता के बीच जाएंगी? स्वयं की उपलब्धियों को लेकर या पार्टी की।

जवाब- केन्द्र व प्रदेश सरकार द्वारा कराए जा रहे जनकल्याणकारी योजनाओं तथा क्षेत्र में कराए गए विकास कार्यों को लेकर जनता के बीच जाएंगे। भाजपा की सरकार बिना भेदभाव के सभी का विकास कर रही है। केन्द्र व प्रदेश सरकार ने विकास के मामले में पचास वर्ष का रिकार्ड तोड़ा है। जनता को भाजपा सरकार पर पूर्ण विश्वास है। जनता की सेवा और समाज के प्रति समर्पण भाव से हमेशा लोगों के सुख दुख में मौजूद रहकर सेवा कार्य अनवरत चलता रहेगा। जनता हमें आगामी विधासभा चुनाव में भी अपना आशीर्वाद जरूर प्रदान करेगी।

सवाल- प्रदेश में आपकी पार्टी की सरकार और अन्य पार्टियों के सरकारों के बीच मूलभूत अंतर क्या है?

जवाब- भारतीय जनता पार्टी सिद्धांतों की राजनीति करती है। जिसके कारण ही यह आज दुनिया की नंबर-1 पार्टी बन चुकी है। यह सरकार सभी वर्ग समाज क्षेत्र के लोगों को अपना मानती है जबकि पिछली सरकारों में कुछ विशेष क्षेत्र व लोगों तक विकास पहुंचाया था। जबकि भाजपा सरकार हर क्षेत्र का चौमुखी विकास तथा सुशासन की पक्षधर है। इस पार्टी का नारा ही सबका साथ और सबका विकास है। इस नीति को लेकर योगी सरकार प्रदेश के चौमुखी विकास का काम कर रही है। अन्य पार्टियों की सरकारें व्यक्ति विशेष, जातिवाद व तुष्टिकरण की नीति पर काम करती हैं।

सवाल- अयोध्या में शुरु हुआ राम मंदिर का निर्माण आगामी विधानसभा चुनाव को कितना प्रभावित करेगा?

जवाब- पांच सौ वर्षों से लोगों का यह सपना था कि अयोध्या में श्रीराम का भव्य और दिव्य मंदिर का निर्माण हो। यह करोड़ों लोगों की आस्था इससे जुड़ा है। केन्द्र सरकार के प्रयास से इसका निर्माण शुरू हो गया है। जिससे उत्तर प्रदेश को ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया में भगवान राम और राष्ट्र के प्रति आस्था रखने वाले गौरवान्वित हुए हैं। रही चुनाव की बात, तो इस विषय को लेकर समाज में हर्ष है। आगामी चुनाव में राम मंदिर नहीं बल्कि विकास हमारा मुद्दा होगा। भगवान राम आस्था के विषय हैं, राजनीतिक के नहीं।

एक अन्य सवाल के जबाव में श्री राही ने कहा कि अपराधियों की कोई जाति नहीं होती है। मुख्यमंत्री एक संत हैं। संत का परिवार पूरा समाज होता है। जो अपराध करेगा सरकार उसके साथ सख्ती से निपटेगी। घोषणा पत्र के सभी वादे पूरे हो चुके हैं। कश्मीर से धारा 370 समाप्त हो चुका है। ‘तीन तलाक’ का कानून भी पास हो गया है। क्षेत्र के लोगों ने भी विधायक की क्षेत्र में बराबर मौजूदगी तथा इन्हे सरलता एवं सादगी का प्रतीक बताते हुए विकास कार्य पर संतोष जताया है।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *